DA Image
2 अगस्त, 2020|4:48|IST

अगली स्टोरी

रोजाना दस हजार कदम चलने से रहेगा आपका दिल दुरुस्त

walking

रोज सुबह-शाम टहलने की आदत दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है, यह बात तो सभी जानते हैं। लेकिन ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और हृदयगति सामान्य बनाए रखने के लिए कितने कदम चलना जरूरी है, इसे लेकर स्थित स्पष्ट नहीं है। अब कोलंबिया यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं ने अपने हालिया अध्ययन के आधार पर इसी सवाल का जवाब खोज निकालने का दावा किया है। उन्होंने दिल की बीमारियों को दूर रखने के लिए रोजाना कम से कम दस हजार कदम चलने की सलाह दी है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक रोजाना दस हजार कदम चलने से रक्त धमनियों की दीवारों पर कोलेस्ट्रॉल नहीं जमता। इससे खून के प्रवाह के दौरान हृदय पर ज्यादा दबाव नहीं पड़ता और रक्तचाप नियंत्रित रहता है। चैनल जॉर्जीना के नेतृत्व में हुए इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने दिल की बीमारियों से जूझ रहे 468 मरीजों को लगातार एक महीने तक रोजाना कम से कम दस हजार कदम चलने का निर्देश दिया। स्मार्टवॉच के जरिये सभी प्रतिभागियों की शारीरिक सक्रियता पर करीबी नजर रखी गई।

शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन प्रतिभागियों ने चलते-फिरते रहने में जितनी ज्यादा दिलचस्पी दिखाई, उनके रक्तचाप में उतनी ही ज्यादा कमी आई। दस हजार या उससे अधिक कदम चलने वालों के सिस्टॉलिक और डायस्टॉलिक ब्लड प्रेशर में सर्वाधिक 3.8 एमएमएचजी की गिरावट दर्ज की गई। जॉर्जीना ने बागवानी, डांसिंग और जॉगिंग को भी दिल दुरुस्त रखने में टहलने जितना ही कारगर करार दिया है। टेनिस, बैडमिंटन, फुटबॉल जैसे खेल भी रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को काबू में रखने में मदद करते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Ten thousand steps a day will keep your heart healthy