Thursday, January 27, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलठंड के मौसम में बनाएं लाजवाब हलवा

ठंड के मौसम में बनाएं लाजवाब हलवा

हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPratima Jaiswal
Sat, 04 Dec 2021 09:54 AM
ठंड के मौसम में बनाएं लाजवाब हलवा

इस खबर को सुनें

ठंड के मौसम में अक्सर कुछ मीठा खाने का मन करता है। अगर वह मीठा हलवा हो, तो कहना ही क्या! हलवे की कुछ आसान रेसिपीज बता रही हैं पाखी झा-

गाजर का हलवा

सामग्री
● कद्दूकस किया गाजर- 500 ग्राम
● घी या मक्खन- 1/2 कप
● दूध- 3 कप
● चीनी- 3/4 कप
● इलायची पाउडर- 1 छोटा चम्मच
● कद्दूकस किया बादाम-10

विधि
गाजर का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले गाजर को धोकर कद्दूकस कर लें। अब एक कड़ाही में घी गरम करें। इसमें कसी हुई गाजर डालें और नरम होने तक इसे भूनें। नरम होने के बाद, इसमें दूध डालें और आंच मध्यम कर लें। इस मिश्रण को उबलने दें। जब दूध पूरी तरह से सूख जाए, तो कड़ाही में चीनी, इलायची पाउडर और बादाम डालें। इस दौरान हलवे को लगातार मिलाते रहें, जब तक कि चीनी अच्छी तरह से घुल न जाए। चीनी के घुलने के बाद जब हलवे से नमी पूरी तरह से सूख जाए तो गैस ऑफ कर दें। तैयार हलवे को गर्मा-गर्म सर्व करें।

 

gur ka halwa

मूंगदाल का हलवा
सामग्री
● धुली मूंग दाल-1 कप
● सूजी- 25 ग्राम
● रिफाइंड या घी - 4 चम्मच
चाशनी के लिए
● चीनी- 1 कप
● पानी- 1 कप
● इलायची पाउडर- 1 चम्मच
गार्निशिंग के लिए
● बारीक कटे मेवे- 2 चम्मच

यह भी पढ़े :  सर्दियों में गुड़ और सोंठ के कॉन्बिनेशन से बनाएं फायदेमंद और स्वादिष्ट लड्डू

विधि
मूंग दाल को रात भर के लिए पानी में भिगो दें। सुबह दाल को पानी से निकाल कर दरदरा पीस लें। ध्यान रखें कि दाल को पीसते वक्त उसमें पानी की मात्रा ज्यादा न हो। अब एक पैन में एक कप पानी के साथ चीनी लें और चाशनी तैयार करें। जब चीनी घुल जाए, तो इसमें इलायची पाउडर मिलाएं और गैस ऑफ कर दें। एक दूसरे पैन में घी गर्म करें और उसमें सूजी डालकर भूनें। जब सूजी का रंग सुनहरा हो जाए, तो मूंग दाल पेस्ट को उसमें डालें। धीमी आंच पर मूंग दाल को घी के अलग होने तक चलाते हुए भूनें। जब मूंग दाल अच्छी तरह से पक जाए, तो उसमें तैयार चाशनी को मिलाएं। मिश्रण को लगातार मिलाते हुए चाशनी के सूखने तक पकाएं। अब गैस ऑफ करें। हलवा को सर्विंग प्लेट में डालें। मेवों से गार्निश कर सर्व करें।

 

 

epaper

संबंधित खबरें