DA Image
4 मार्च, 2021|11:51|IST

अगली स्टोरी

Indori Poha recipe : पोहे के शौकीन लोग घर बैठे लें इंदौरी पोहा का मजा, नोट कर लें ये टेस्टी रेसिपी

indori poha

Taste Of Indori Poha Recipe: सुबह के नाश्ते में जब कुछ हल्का और हेल्दी बनाने का मन हो तो सबसे पहला ख्याल मन में पोहा का ही आता है। यह एक बढ़िया देसी स्नैक है जिसे सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी पसंद किया जाता है। चिड़वा, सब्जी, भुजिया और मूंगफली से बनने वाली यह डिश कुछ ही मिनटों में बनकर तैयार हो जाती है। इतना ही नहीं इंदौर में तो लोगों के दिन की शुरुआत ही पोहे से होती है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है चटपटा इंदौरी पोहा।

इंदौरी पोहा बनाने के लिए सामग्री-
-2 कप पोहा
-1-2 हरी मिर्च बारीक कटी हुई
- 1 चम्मच सौंफ
- 1/2 चम्मच राई
- 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर
- 2 चम्मच तेल
- 2-3 चम्मच शक्कर
- नमक स्वादानुसार
- हरी धनिया
-1/2 कप बारीक कटा प्याज
- चटपटी इंदौरी सेव
- मसाला बूंदी
- जीरावन मसाला
- नींबू

इंदौरी पोहा बनाने की विधि-
इंदौरी पोहा बनाने के लिए सबसे पहले पोहे को अच्छी तरह साफ कर एक बर्तन में पानी लेकर धो लें। पोहा पानी में धोते समय हल्के हाथों से चलाएं, ताकि पोहा टूटने न पाएं।

पोहा धोकर सारा पानी निथार दें और थोड़ी देर पोहे को गलने के लिए रख दें। अब उसमें हल्दी पाउडर, शक्कर और नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद धीमी आंच पर मोटे तले वाली कड़ाही में तेल गर्म करके राई तड़का लें और कटी हरी मिर्च और सौंफ डालकर चलाएं।

अब इसमें पोहे मिला दें और आंच धीमी कर दें। अब एक बड़े भगोने में पानी उबलने के लिए रख दें और उस उबलते पानी में ऊपर पोहे की कड़ाही रखकर उसे भाप में पकने दें।

जब सारी साम्रगी मिलकर पोहे का एक जैसा रंग दिखाई दे और पोहे पूरी तरह से पक जाएं तो हल्के हाथ से चलाएं और गैस बंद कर दें, ऊपर से हरा धनिया बुरका दें और कड़ाही को भाप वाले बर्तन पर ही रहने दें। अब गर्मागर्म पोहा प्लेट में डालकर ऊपर से सेंव, बूंदी, जीरावन, कटे प्याज और नींबू के साथ सर्व करें।

यह भी पढ़ें - जानिए क्‍यों मेरी मम्‍मी करती हैं लोहे की कड़ाही में खाना बनाने की सिफारिश

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Taste Of Indori Poha recipe: make your weekend healthy and tastier with this unique tasty Indori Poha recipe in hindi