DA Image
31 अक्तूबर, 2020|12:56|IST

अगली स्टोरी

शाम को अचानक आ जाएं मेहमान तो झटपट बनाएं तंदूरी गोभी टिक्का, लोग भी पूछेंगे क्या है Recipe

tandoori gobi tikka recipe

Tandoori Gobi Tikka Recipe: तंदूर में पकी हुई चीजों का स्वाद बेहद लाजवाब होता है, फिर चाहे बात तंदूरी पनीर, गोभी, आलू की हो या चिकन टिक्का की हो रही हो। ये सभी चीजें खाने में इतनी स्वादिष्ट होती हैं कि इन्हें किसी भी पार्टी में  साइड डिश की तरह परोसा जा सकता है। खास बात यह है कि इन्हें बनाने में समय भी ज्यादा नहीं लगता है। तो देर किस बात की इस बार जब वीकेंड पर आपके घर अचानक कोई मेहमान आ जाए तो झटपट उन्हें परोसे ये टेस्टी तंदूरी गोभी टिक्का। 

तंदूरी गोभी टिक्का बनाने के लिए सामग्री-
-गोभी- 1
-गाढ़ा दही- 1 कप
-लाल मिर्च पाउडर- 1/2 चम्मच
-गरम मसाला पाउडर- 1 चम्मच
-चाट मसाला पाउडर- 1 चम्मच
-हल्दी पाउडर- 1/2 चम्मच
-धनिया पाउडर- 1 चम्मच
-अजवाइन- 1/2 चम्मच
-कसूरी मेथी- 1 चम्मच
-बेसन- 3 चम्मच
-तेल- आवश्यकतानुसार
-नमक- स्वादानुसार

tandoori gobi tikka recipe

तंदूरी गोभी टिक्का बनाने की आसान विधि-
गोभी की कलियों को काटकर धो लें और चार से पांच मिनट तक भाप में पकाएं। गोभी को भाप में पकाने से उसके भीतर सारे मसाले अच्छे तरह लिपट जाते हैं। अब भाप में पकी हुई को गोभी को एक बड़े से बाउल में निकाल लें। बाउल में तेल के अलावा अन्य सभी सामग्री डालें और हल्के हाथों से मिलाएं। बाउल को ढककर आधे घंटे के लिए छोड़ दें।

कड़ाही में आवश्यकतानुसार तेल गर्म करके उसमें गोभी के टुकड़ों को डालें। मध्यम आंच पर कुछ मिनट तक पकाएं। तली हुई गोभी एक बाउल में निकालें। कोयले का एक छोटा-सा टुकड़ा गर्म करें। जब कोयला लाल हो जाए तो उसे एक स्टील की कटोरी में डालें।

इस कटोरी को तंदूरी गोभी वाले बाउल के बीच में रख दें। कटोरी में एक चम्मच घी डालें और बाउल को एक मिनट के लिए ढक दें। ऐसा करने से कोयले की महक भी गोभी टिक्का में आ जाएगी। तंदूरी गोभी को सर्विंग प्लेट में डालें। हरी चटनी और प्याज के छल्लों के साथ सर्व करें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:tandoori tikka recipes: Know the perfect traditional tasty way to make tandoori gobi tikka or tandoori cauliflower tikka recipe at home in hindi