फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलटेस्टी तो है तंदूरी रोटी, पर क्या ये आपकी सेहत के लिए भी अच्छी है? जानिए क्या है सच्चाई

टेस्टी तो है तंदूरी रोटी, पर क्या ये आपकी सेहत के लिए भी अच्छी है? जानिए क्या है सच्चाई

  कढ़ाई पनीर हो या चिकन कोरमा, इन्हें खाने का मज़ा सिर्फ तंदूरी रोटी के साथ ही आता है। चाहें त्यौहार हो या शादियां, तंदूर में पक रही रोटियां सबका ध्यान आकर्षित कर लेती हैं और कोई भी इन्हें न...

टेस्टी तो है तंदूरी रोटी, पर क्या ये आपकी सेहत के लिए भी अच्छी है? जानिए क्या है सच्चाई
healthshotsFri, 16 Jul 2021 07:39 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

 

कढ़ाई पनीर हो या चिकन कोरमा, इन्हें खाने का मज़ा सिर्फ तंदूरी रोटी के साथ ही आता है। चाहें त्यौहार हो या शादियां, तंदूर में पक रही रोटियां सबका ध्यान आकर्षित कर लेती हैं और कोई भी इन्हें न नहीं कह पाता है। तंदूरी रोटियों को पारंपरिक रूप से तंदूर में पकाया जाता है, और अपने साथ ये कोयले की सौंधी महक भी ले आती हैं। पर क्या ये आपकी सेहत के लिए भी उतनी ही अच्छी हैं, जितनी स्वाद के लिए? आइए पता करते हैं।

हमें पता है आज तक आपने इस बारे में नहीं सोचा होगा, इसलिए हम बताएंगे आज तंदूरी रोटियों की सच्चाई!

सबसे पहले जानते हैं तंदूरी रोटी में मौजूद कैलोरी?

एक तंदूरी रोटी में लगभग 110 से 150 कैलोरीज होती है। जिसमें से कार्बोहायड्रेट और कैलोरीज का सबसे ज्यादा प्रतिशत होता है। साथ ही, प्रोटीन भी होता है, लेकिन न के बराबर! एक तंदूरी रोटी कुल दैनिक कैलोरी आवशयकता (2000 कैलोरीज) का लगभग 6 % प्रदान करती है।

अब सामग्री पर ध्यान दें

रेस्तरां हो या ब्याह-शादियां, ज्यादातर तंदूरी रोटियां मैदे से बनाई जाती हैं। आपको बता दें कि मैदा और कुछ नहीं, बल्कि प्रोसेस्ड और पॉलिश्ड गेहूं होता है। इतना ही नहीं, इसे आगे बेंज़ॉयल पेरोक्साइड के साथ ब्लीच किया जाता है, जो आटे को एक शुद्ध सफेद रंग और चिकनी बनावट देता है।

maida

 

इतने सारे कैमिकल से मिलने के बाद मैदा आपके आंत स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो जाता है। इसलिए, मैदे के लगातार सेवन से कई बीमारियों जैसे आईबीएस, पुरानी कब्ज, पाचन संबंधी समस्याएं, ट्राइग्लिसराइड्स, कोलेस्ट्रॉल इत्यादि का जोखिम बढ़ जाता है।

यहां हैं तंदूरी रोटियों से होने वाले स्वास्थ्य जोखिम

डायबिटीज का जोखिम

मैदा का पहला सीधा प्रभाव यह है कि यह आपके शर्करा के स्तर को बढ़ाता है क्योंकि इसमें बहुत अधिक ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। शुगर स्पाइक के साथ मेल खाने के लिए, अग्न्याशय को पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन जारी करने के लिए काम करना पड़ता है। यदि आप मैदा का बार-बार सेवन कर रही हैं, तो इंसुलिन का उत्पादन धीरे-धीरे कम हो जाएगा, जिसकी वजह से डायबिटीज हो सकती है।

बढ़ जाता है ह्रदय रोग का जोखिम

ब्रिटेन के ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में हुए एक अध्ययन के अनुसार ठोस ईंधन जैसे कोयला, लकड़ी या चारकोल में लंबे समय तक पका हुआ खाना खाने से वायु प्रदूषण तो होता ही है, साथ ही हृदय रोग का जोखिम भी बढ़ता है।

heart attack

 

अध्ययन में खाना पकाने में इस्तेमाल किए जाने वाले ठोस ईंधन और हृदय रोग के बीच संबंध बताया गया है। ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में प्रोफेसर झेंगमिंग चेन ने बताया कि ''भोजन पकाने के लिए लंबे समय तक ठोस ईंधन का इस्तेमाल करने से हृदय संबंधी बीमारियों का अत्यधिक खतरा होता है।

आपके लिए क्या सही है

अगर आप तंदूरी रोटी खाने के इतने ही शौक़ीन हैं, तो रोटी बनाने के लिए मैदे के बजाय आटे का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो इन्हें आधा मैदा और आधा गेहूं का आटा इस्तेमाल करके भी बना सकते हैं। इसके अलावा, इन्हें बनाने के लिए ओवन का इस्तेमाल करें।

तो डियर गर्ल्स स्वाद के लिए आगे बढ़ने से पहले हमेशा उसकी सामग्री और रेसिपी पर ध्यान दें।

यह भी पढ़ें : चाय के साथ भूलकर भी न करें इन 5 चीजों का सेवन, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें