DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › Tips: किचन में चिमनी साफ करने में होती है मुश्किल? इन सिंपल टिप्स की लें मदद 
लाइफस्टाइल

Tips: किचन में चिमनी साफ करने में होती है मुश्किल? इन सिंपल टिप्स की लें मदद 

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Avantika
Sat, 31 Jul 2021 07:24 PM
Tips: किचन में चिमनी साफ करने में होती है मुश्किल? इन सिंपल टिप्स की लें मदद 

इन दिनों किचन में चिमनी का प्रयोग किया जाता है। चिमनी लगाने के कई फायदे हैं। लेकिन कुछ नुकसान भी जिसमें से सबसे बड़ा प्वाइंट उसे साफ करना है। जहां एक तरफ  चिमनी की मदद से घर में धुआं नहीं फैलता, तो वहीं इसी कारण से ये बहुत जल्दी गंदी भी हो जाती है। तो चलिए जानते हैं इसको साफ करने के आसान टिप्स के बारे में। 

टिप 1 
इसे साफ करना मुश्किल है। लेकिन अगर चिमनी ज्यादा गंदी न हो तो आप इसे डिटर्जन और बर्तन साफ करने वाले लिक्विड का इस्तेमाल कर सकती हैं। चिमनी के फिल्टर को निकाल कर डिटर्जन के घोल में डालें और ब्रश से साफ कर दें। 

टिप 2 
चिमनी साफ करने के लिए बैकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। इसके लिए फिल्टर पर बैकिंग सोडा डालें और उस पर विनेगर, नमक और गर्म पानी डालें और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। 

टिप 3 
चिमनी बहुत गंदी नहीं है तो इसे विनेगर से भी साफ कर सकते हैं। इसके लिए चिमनी के फिल्टर्स को निकालें और एक बर्तन में विनेगर डालकर रख लें, और उसमें पेपर टॉवल को डूबा लें। अब उस पेपर से चिमनी को अच्छी तरह से साफ करें। 

टिप 4
चिमनी के फिल्टर को निकालें और गर्म पानी और बाल्टी या टब में फिल्टर को डाल दें। अब गर्म पानी और कास्टिक सोडा डालकर एक घंटे के लिए छोड़ दें। एक घंटे बाद पानी में से निकालें और सर्फ या साबुन से अच्छी तरह साफ करें।  

संबंधित खबरें