फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलप्रतिरक्षा प्रणाली की टी कोशिकाएं कर सकती हैं कोरोना वायरस के स्वरूपों की पहचान, अध्ययन में चला पता

प्रतिरक्षा प्रणाली की टी कोशिकाएं कर सकती हैं कोरोना वायरस के स्वरूपों की पहचान, अध्ययन में चला पता

नए अध्ययन से पता चला है कि जो लोग कोरोना वायरस के नए स्वरूप आने से पहले कोविड-19 महामारी की चपेट में आने के बाद ठीक हो चुके हैं, उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता की टी कोशिकाएं विषाणु के ब्रिटेन, दक्षिण...

प्रतिरक्षा प्रणाली की टी कोशिकाएं कर सकती हैं कोरोना वायरस के स्वरूपों की पहचान, अध्ययन में चला पता
भाषा,वाशिंगटनWed, 31 Mar 2021 05:17 PM
ऐप पर पढ़ें

नए अध्ययन से पता चला है कि जो लोग कोरोना वायरस के नए स्वरूप आने से पहले कोविड-19 महामारी की चपेट में आने के बाद ठीक हो चुके हैं, उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता की टी कोशिकाएं विषाणु के ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील में मिले स्वरूपों को अब भी पहचान सकती हैं।

पत्रिका 'ओपन फोरम इन्फेक्शियस डिजीज में प्रकाशित अध्ययन के परिणाम में वैज्ञानिकों ने ऐसे 30 लोगों के नमूनों का विश्लेषण किया जो कोरोना वायरस के नए स्वरूप सामने आने से पहले कोविड-19 से उबर चुके थे।

वैज्ञानिकों को इस विश्लेषण में पता चला कि जो लोग कोरोना वायरस के नए स्वरूप आने से पहले कोविड-19 महामारी की चपेट में आने के बाद ठीक हो चुके हैं, उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता की टी कोशिकाएं विषाणु के ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील में मिले स्वरूपों को अब भी पहचान सकती हैं।

अध्ययन में अमेरिका के हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के अनुसंधानकर्ता भी शामिल थे। अनुसंधानकर्ताओं ने कहा है कि अध्ययन के परिणामों पर ठोस मुहर के लिए आगे और अध्ययन किए जाने की आवश्यकता है जिसमें ज्यादा लोग शामिल हों।

 

यह भी पढ़ें :इस शोध के अनुसार धीमी गति से चलने वालों को ज्‍यादा हो सकता है हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें