DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › उम्र और लिंग के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं कोरोना के लक्षण, शोध में दावा
लाइफस्टाइल

उम्र और लिंग के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं कोरोना के लक्षण, शोध में दावा

एजेंसी,लंदनPublished By: Manju Mamgain
Mon, 02 Aug 2021 07:56 AM
उम्र और लिंग के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं कोरोना के लक्षण, शोध में दावा

कोरोना वायरस हर किसी को अलग-अलग तरीके से प्रभावित कर रहा है। महिला व पुरुषों में इसके अलग-अलग लक्षण हो सकते हैं। ब्रिटेन में हुए एक नए शोध से पता चलता है कि आयु समूहों और पुरुषों व महिलाओं के बीच कोरोना संक्रमण के शुरुआती लक्षण भिन्न हो सकते हैं। यह शोध 'द लैंसेट डिजिटल हेल्थ' जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में पाया है कि कोरोना वायरस के सबसे आम लक्षणों में लगातार खांसी और गंध की कमी के साथ पेट में दर्द और पैरों पर छाले शामिल हैं। अध्ययन के निष्कर्षों के अनुसार, 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों में गंध की कमी महत्वपूर्ण नहीं थी और यह लक्षण 80 से अधिक उम्र के लोगों में बिल्कुल भी नहीं था। लेकिन इन वृद्ध आयु समूहों में दस्त होने की अधिक संभावना थी।

60 से 70 वर्ष की आयु के लोगों के लिए सीने में दर्द, मांसपेशियों में दर्द, सांस की तकलीफ और गंध की कमी जैसे लक्षण सबसे अधिक देखने को मिले। 40 से 59 वर्ष की आयु के लोगों में लगातार खांसी का लक्षण सबसे कॉमन था। 

लिंग के आधार पर कोरोना के लक्षण
लिंग भिन्नता के आधार पर, पुरुषों में सांस की तकलीफ, थकान, ठंड लगना और बुखार होने की सबसे अधिक संभावना थी। महिलाओं में गंध की कमी, सीने में दर्द और लगातार खांसी की शिकायत होने की संभावना अधिक थी। किंग्स कॉलेज लंदन के लेखकों में से एक क्लेयर स्टीव्स ने कहा, 'यह महत्वपूर्ण है कि लोग जानते हैं कि शुरुआती लक्षण व्यापक हैं और परिवार या घर के प्रत्येक सदस्य के लिए अलग दिख सकते हैं।'

संबंधित खबरें