DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › सन टैन दूर करने के लिए त्वचा पर लगाएं ये खास तेल, सनस्क्रीन की तरह करते हैं काम
लाइफस्टाइल

सन टैन दूर करने के लिए त्वचा पर लगाएं ये खास तेल, सनस्क्रीन की तरह करते हैं काम

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Wed, 04 Aug 2021 05:44 PM
सन टैन दूर करने के लिए त्वचा पर लगाएं ये खास तेल,  सनस्क्रीन की तरह करते हैं काम

Sun Tan Removing Oils: सन टैन से त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए डॉक्टर अक्सर घर से बाहर निकलने से पहले चेहरे पर सनस्क्रीन लगाने की सलाह देते हैं। बावजूद इसके  कई लोग इसके महंगे होने या फिर त्वचा पर इसके चिपचिपे होने के कारण इसे लगाने से परहेज करते हैं। अगर आप भी अब तक यूवी किरणों से त्वचा का बचाव करने के लिए कोई नेचुरल सनस्क्रीन ढूंढ रहे थे तो ट्राई करें ये प्राकृतिक तेल, जो सनस्क्रीन की तरह करते हैं काम। 

तिल का तेल-
तिल का तेल प्राकृतिक रूप से त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने का काम करता है। सन टेन से बचने के लिए आप धूप में निकलने से पहले इस तेल को अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन की तरह लगा लें। इस तेल में मौजूद विटामिन-ई यूवी किरणों के साथ प्रदूषित हवा से भी आपकी त्वचा को सुरक्षित रखेगा।

नारियल का तेल-
नारियल तेल का त्वचा पर इस्तेमाल यूवी किरणों से बचाने में मदद करता है। इतना ही नहीं यह स्किन को पोषण देने के साथ उसे मॉइस्चराइज करके सॉफ्ट बनाने और सूजन को कम करने में मदद करता है। 

टी ट्री ऑयल-
टी ट्री ऑयल को धूप में निकलने से पहले अपनी स्किन पर सनस्क्रीन की तरह अप्लाई करें। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक गुण स्किन पर मौजूद दाने, खुजली, फुंसी और बैक्टीरिया को दूर करने के साथ यूवी किरणों से भी बचाव करते हैं। 

बादाम और जैतून का तेल-
बादाम और जैतून का तेल स्किन को यूवी किरणों से बचाने में मदद करता है। ज्यादा बेहतर रिजल्ट पाने के लिए आप एक कांच के बाउल में बादाम और जैतून का तेल, नारियल पानी और बीस्वैक्स बराबर मात्रा में मिला लें। इस बाउल को हल्के गर्म पानी में रखें और इसमें थोड़ा सा जिंक ऑक्साइड भी अच्छी तरह से मिला लें। धूप में निकलने से पहले घर में तैयार इस सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

संबंधित खबरें