DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  चटनी-अचार नहीं इस सीजन ट्राई करें कच्चे आम की चटपटी सब्जी, बेहद आसान है रेसिपी

जीवन शैलीचटनी-अचार नहीं इस सीजन ट्राई करें कच्चे आम की चटपटी सब्जी, बेहद आसान है रेसिपी

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Thu, 29 Apr 2021 02:22 PM
चटनी-अचार नहीं इस सीजन ट्राई करें कच्चे आम की चटपटी सब्जी, बेहद आसान है रेसिपी

Kacche Aam Ki Sabzi Recipe: चटनी हो या आचार गर्मियों में कच्चे आम का सेवन लोग कई तरह से करते हैं। लेकिन आज बात चटनी या आचार की नहीं बल्कि कच्चे आम से बनने वाली चटपटी सब्जी की हो रही है। कच्चे केरी की करी में एक अनोखा स्वाद होता है, जो सादे खाने में भी स्वाद ले आती है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं कच्चे आम की सब्जी बनाने का बिल्कुल नया आसान तरीका।

कच्चे आम की सब्‍जी के लिए सामग्री- 
-कच्‍चा आम- 1 कप 
-गुड़- 1/2 कप 
-जीरा- 1/4 चम्‍मच
-लाल मिर्च- 5-6 
-राई- 1/2 चम्‍मच 
-करी पत्‍ता- 8-10 
-नारियल- 1/2 कप (कद्दूकस किया हुआ) 
-हरी धनिया- 4-5 
-हींग- चुटकीभर 
-नमक- स्‍वादानुसार

कच्चे आम की सब्जी बनाने का तरीका-
कच्चे आम की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले आम को छीलकर उसे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद एक बाउल में पानी लें और उसमें कटे हुए कच्‍चे आम के टुकड़ों को डालकर तब तक उबालें जब तक आम गल न जाएं। अब दूसरे बाउल में थोड़ा पानी लें और उसमें गुड़ डालकर अच्छे से मिलाते हुए उसका पेस्ट बना लें। इसके बाद इस पानी को छानकर अलग रख लें। इसके बाद उबले हुए आमों को मिक्‍सी में डालें और उसमें फ्राई की हुई लाल मिर्च व घिसा नारियल डालकर बारीक पेस्‍ट बना लें।

इतना करने के बाद अब एक पैन में थोड़ा सा तेल डालें और तेल के गर्म होने पर इसमें राई और करी पत्‍ता का तड़का लगाएं। तड़का लगाने के बाद इसमें गुड़ वाला पानी डालकर उबालें और फिर बाद में आम का पेस्‍ट डालकर अच्छे से चलाते रहें। इसके बाद इसमें एक कप पानी और नमक डालें। आपकी कच्चे आम की सब्जी बनकर तैयार है। सब्जी के ऊपर हरा धनिया डालकर सर्व करें।

संबंधित खबरें