DA Image
29 जून, 2020|12:40|IST

अगली स्टोरी

Recipe: भरता-सब्जी तो बहुत खाई होगी इस गर्मी खुद को कूल रखने के लिए ट्राई करें बैंगन का रायता

baingan ka raita easy recipe

बैंगन के नाम से हम सब नाक-भौं ही सिकोड़ते हैं, पर उससे कई स्वादिष्ट चीजें बनती हैं। जैसे बघारे बैंगन और बैंगन का भरता। जब तपती गर्मी हो, तो ऐसी ठंडी रेसिपी चुनें, जो हाजमे को भी दुरूस्त रखें, इसके लिए आज जानिए कैसे बनाया जाता है बैंगन का रायता।  
 
1-बैंगन के रायते के लिए लंबे वाले चार बैंगन को बहुत छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए। पैन में दो चम्मच तेल गर्म करके उसमें आठ-दस करी पत्ता, चुटकी भर हींग, एक चम्मच राई और एक चम्मच जीरा डालें। जब जीरा चटकने लगे तो पैन में बैंगन डालें। उसमें हल्का-सा नमक छिड़कें और बैंगन को अच्छे से मिलाकर धीमी आंच पर चार से छह मिनट तक मुलायम होने तक पका लें। गैस ऑफ कर दें। अब बारी आती है, रायता बनाने की। एक बर्तन में दो कप ठंडा दही लें और उसे अच्छी तरह से फेंट लें। उसमें अपने स्वाद के अनुसार काला नमक, आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधा चम्मच भुने हुए जीरे का पाउडर, बारीक कटी हुई एक हरी मिर्च और आधा चम्मच चीनी डालकर अच्छी तरह से दही को फेंट लें। फ्राई किया बैंगन जब ठंडा हो जाए तो उसे दही वाले इस मिश्रण में डालकर मिलाएं और बैंगन के इस अनूठे रायते को सर्व करें।

2-बैंगन स्वादिष्ट होने के साथ सेहतमंद भी है। बैंगन में पोटैशियम व मैग्नीशियम खूब होता है, जिसके कारण इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है और दिल दुरुस्त रहता है।

3-बैंगन में विटामिन-सी पाया जाता है, जो संक्रमण से दूर रखने में तो कारगर है ही, साथ ही यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी काफी फायदेमंद है।
 
4-बैंगन कैलोरी की खपत करता है। साथ ही इसमें फाइबर खूब होता है। बैंगन खाने से पेट काफी देर तक भरा हुआ रहता है। वजन कम करने वालों को इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Summer recipes to keep you cool and healthy benefits and easy recipe of making Baingan Ka Raita in hindi