DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  जीरा राइस का ट्रेंड हुआ पुराना मेहमानों को सर्व करें 'मैंगो राइस', नोट करें ये खट्टी- मीठी Recipe

जीवन शैलीजीरा राइस का ट्रेंड हुआ पुराना मेहमानों को सर्व करें 'मैंगो राइस', नोट करें ये खट्टी- मीठी Recipe

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Sat, 10 Apr 2021 06:20 PM
जीरा राइस का ट्रेंड हुआ पुराना मेहमानों को सर्व करें 'मैंगो राइस', नोट करें ये खट्टी- मीठी Recipe

Mango Rice Recipe:  घर पर कोई पार्टी हो या फिर अचानक कोई खास मेहमान आ जाए, आमतौर पर लोग लंच या डिनर में सर्व करने के लिए फ्राइड राइस, पुलाव या फिर जीरा राइस को चुनते हैं। लेकिन हर बार अगर आप एक ही तरह के राइस सर्व करके बोर हो गई हैं तो अगली बार घर आए मेहमानों को सर्व करें 'मैंगो राइस'। 'मैंगो राइस' खाने में तो टेस्टी होते ही हैं साथ ही बेहद कम समय में बनकर तैयार भी हो जाते हैं। इसके खट्टे-मीठे स्वाद की वजह से बड़ों से लेकर बच्‍चों तक को यह डिश बेहद पसंद आती है। तो आइए जान लेते हैं कैसे बनाए जाते हैं 'मैंगो राइस'। 
 
'मैंगो राइस' बनाने के लिए सामग्री-

-1 कप पके हुए चावल
-1 कप कच्‍चा आम
-1 छोटा चम्‍मच सरसों के दाने
-1 छोटा चम्‍मच उड़द दाल
-1 छोटा चम्‍मच चना दाल
-1 छोटा चम्‍मच मूंगफली
-2-3 हरी मिर्च
-8-10 करीपत्‍ता
-तेल जरूरतानुसार
नमक स्‍वादानुसार

'मैंगो राइस' बनाने की विधि-
'मैंगो राइस' बनाने के लिए सबसे पहले बासमती राइस को उबाल लें। चावल उबालते समय उसका माढ़ भी निकाल दें। इससे चावल खिले-खिले बनेंगे। ध्यान रखें, चावल को बहुत अधिक पकाने की जरूरत नहीं है। इसके बाद कच्‍चे आम को छीलकर अच्‍छे से कद्दूकस कर लें। मैंगो राइस बनाने के लिए आप एक पैन में तिल या सरसों का तेल इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

इस तेल को गर्म करके उसमें सरसों के दाने, उड़द दाल, चना दाल, करी पत्‍ता और हरी मिर्च डाल कर तड़का लगाएं। अगर आप हींग का स्वाद पसंद करते हैं तो तड़के में हींग पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अब इस तड़के में आप कद्दूकस किया हुआ कच्‍चा आम डालें ओर अच्‍छी तरह से मिला लें। अब इस मिश्रण को आप पके हुए चावल में डालें और अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें। आपके मैंगो राइस सर्व करने के लिए तैयार हैं। 

यह भी पढ़ें - एक्‍स्‍ट्रा फैट बर्न करना है तो डाइट में शामिल करें लेट्यूस, जानिए यह कैसे वेट लॉस में मददगार है

 

 

संबंधित खबरें