फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइलगर्मी दूर भगाने का रामबाण इलाज है बेल का शरबत, होंगे ये 5 कमाल के फायदे

गर्मी दूर भगाने का रामबाण इलाज है बेल का शरबत, होंगे ये 5 कमाल के फायदे

गर्मियों में रोजाना एक गिलास बेल का शरबत पीने से व्यक्ति को गर्मी से तो राहत मिलती ही है साथ ही सेहत से जुड़े कई लाभ भी होते हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में-

गर्मी दूर भगाने का रामबाण इलाज है बेल का शरबत, होंगे ये 5 कमाल के फायदे
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 09 Apr 2022 04:30 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Bel Ka Sharbat Peene Ke Fayde: तपती गर्मी और लू से बचने के लिए हम नींबू पानी से लेकर आम पन्ना तक कई तरह के ड्रिंक्स अपने रुटिन में शामिल करते हैं। ताकि हमारे शरीर में ठंडक और एनर्जी लेवल बना रहे। ऐसी ही एक देसी ड्रिंक का नाम है बेल का शरबत। बेल ऊपर से कठोर और अंदर से नरम फल होता है। खास बात यह है कि इससे बनने वाले जूस को आप मिनटों में ही अपने घर पर झटपट तैयार कर सकते हैं। इसका एक गुण यह भी है कि यह जल्दी खराब नहीं होता और इसे कई दिन तक रखा जा सकता है। गर्मियों में रोजाना एक गिलास बेल का शरबत पीने से व्यक्ति को गर्मी से तो राहत मिलती ही है साथ ही सेहत से जुड़े कई लाभ भी होते हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में-

बेल का शरबत बनाने के लिए सामग्री-
-बेल- 1
-चीनी-1/2 कप
-ठंडा पानी -4 कप
-आइस क्यूब्स

बेल का शरबत बनाने की विधि-
बेल का शरबत बनाने के लिए सबसे पहले बेल तोड़कर उसका गूदा एक बर्तन में निकालकर ठंडे पानी से मिलाकर लगभग 1 घंटे के लिए अलग रख दें। अब इस गूदे वाले पानी को अच्छी तरह मैशर की मदद से मिला दें। बेल को मैश करने से उसके रेशे और बीज निकल जाएंगे। इसके बाद जूस छानने वाली छननी से बेल के जूस वाले पानी को छानकर बर्तन में रख लें। छाने हुए शरबत में स्वादानुसार चीनी डालकर अच्छी तरह से मिक्स करके बर्फ के टुकड़े डालें। आपका टेस्टी बेल का शरबत बनकर तैयार हो चुका है। 

बेल का शरबत पीने के फायदे-
कब्ज से राहत-

बेल के शरबत की तासीर ठंडी होने की वजह से यह गर्मियों में बॉडी को कूल रखने के साथ हाइड्रेट भी रखता है। इसके अलावा बेलपत्र पेट दर्द, गैस, कब्ज, दस्त और डायरिया जैसी परेशानियों में भी राहत दिलाता है।

लू से बचाए-
बेल की तासीर ठंडी होने की वजह से यह शरीर की गर्मी दूर करके बॉडी को कूल बनाए रखने के साथ लू से भी बचाव करता है। इसके अलावा गर्मी की वजह से नाक से खून निकलने पर इस फल को दवाई के रूप में भी खिलाया जाता है। लू लगने पर इसके रस को मिश्री के साथ पीना भी सही रहता है।

मुंह के छाले-
गर्मियों में पेट में गर्मी बढ़ने की वजह से मुंह में छालों की समस्या आम हो जाती है। जिसकी वजह से मसालेदार या चटपटा खाने में दिक्कत होने लगती है। इस परेशानी से राहत पानने के लिए रोजाना बेल जूस पिएं।  

इम्यूनिटी बूस्ट करें- 
बेल के शरबत में  प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविन और विटामिन C जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद  करते हैं। अच्छी इम्यूनिटी शरीर को रोगों से लड़ने में मदद करती है। 

खून साफ करें-
खून साफ करने के लिए बेल का शरबत एक नेचुरल देसी तरीका है। इसे बनाने के लिए बेल के शरबत में कुछ मात्रा में गर्म पानी मिलाकर पी लें। 

पीरियड्स में मददगार-
जो भी लड़कियां या महिलाएं पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग से परेशान हो वो इसका सेवन जरूर करें ।

नोट-आयुर्वेद में बेल के रस को खाली पेट पीने की सलाह दी गई है। बावजूद इसके हार्ट और डायबिटीज के रोगी इसका सेवन किस रूप में और कितनी मात्रा में करें, इसके बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें।