DA Image
8 मई, 2021|8:15|IST

अगली स्टोरी

गर्मियों में इन पांच चीजों को खाने से तेजी बढ़ता है आपके शरीर का तापमान

ice cream

गर्मियों में खाने से ज्यादा पीने पर ध्यान देना चाहिए। आपने यह सेहत से जुड़ी ये पुरानी सलाह तो सुनी ही होगी! इसका मतलब यह है कि गर्मियों में हमारी पाचन शक्ति कुछ धीमी गति से चलती है इसलिए खाना पचने में टाइम लगता है। इससे बचने के लिए आप नारियल पानी, जूस, जलजीरा, लस्सी जैसी ड्रिंक्स को पी सकते हैं जिससे आपको कम समय में ज्यादा पोषण मिल सके। गर्मी के मौसम में कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें न खाने में ही भलाई है। बीमारियों से बचे रहने के लिए आपको अपनी डाइट में से इन चीजों को निकाल देना चाहिए-

आइसक्रीम
गर्मी के मौसम में आइसक्रीम खाने की बात न हो! भला यह कैसे हो सकता है? लेकिन आपको बता दें कि आइसक्रीम में सबसे ज्यादा शुगर पाई जाती है जो मोटापा और डायबिटीज को बढ़ाने का काम कर सकती है। इसके अलावा आइसक्रीम खाने के बाद आपको ज्यादा गर्मी लगेगी।

 

सी फूड 
गर्मियों में सी फूड खाने से फूड पॉयजनिंग का खतरा बढ़ता है। साथ ही गर्मियों में समुद्री भोजन के सेवन से बचना चाहिए। इसे खाने से शरीर का तापमान भी तेजी से बढ़ता है। 

 

ड्राई फ्रूट्स
ड्राई फ्रूट्स को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है लेकिन बादाम, अंजीर, किशमिश, खजूर और खुबानी जैसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन गर्मियों के मौसम में न के बराबर करें। कारण यह है कि इनकी तासीर गर्म होती है जो आपकी सेहत को हानि पहुंचा सकते हैं।
 

मसाले
हम भारतीयों को मसाले और स्पाइसी फूड खाना काफी पसंद होता है। लेकिन गर्मियों में इलायची, दालचीनी, लौंग, काली मिर्च जैसे गरम मसाले ज्यादा खाने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। 
 

चाय या कॉफी
हम में से ज्यादातर लोगों को चाय और कॉफी पीना पसंद है। बहुत से लोगों की दिन की शुरूआत ही एक कप गर्म चाय और कॉफी के साथ होती है लेकिन गर्मियों के मौसम में ज्यादा चाय और कॉफी का सेवन करने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है।

 

यह भी पढ़ें : सिर्फ बर्फ ही नहीं, मीनोपॉज में हॉट फ्लैशेज से राहत दे सकते हैं ये 6 फूड


 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Summer diet tips Eating these five things in summer causes more heat