DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › दूध से नहीं है प्यार? तो कैल्शियम पाने के लिए इन 10 चीजों का करें सेवन
लाइफस्टाइल

दूध से नहीं है प्यार? तो कैल्शियम पाने के लिए इन 10 चीजों का करें सेवन

लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Published By: Pratima Jaiswal
Wed, 21 Jul 2021 08:47 AM
दूध से नहीं है प्यार? तो कैल्शियम पाने के लिए इन 10 चीजों का करें सेवन

दूध को कैल्शियम से भरपूर माना जाता है लेकिन कई लोग ऐसे हैं जिन्हें दूध पसंद नहीं होता। इस वजह से वे दूध से दूरी बनाए रखते हैं लेकिन आपको बता दें कि दूध न पीने की आदत का खामियाजा आपको उम्र बढ़ने के साथ उठाना पड़ सकता है। कैल्शियम की पूर्ति के लिए ऐसी कई चीजें हैं, जिनका सेवन विकल्प के तौर पर किया जा सकता है। आइए, जानते हैं उन खाद्य पदार्थों के बारे में- 

 

केला
केला खाने से बॉडी को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मिलता है। 1 केले में करीब 6 मिग्रा कैल्शियम पाया जाता है।

 

ओटमील
ओटमील में कैल्शियम की मात्रा ज्यादा नहीं होती लेकिन दूसरी चीजों को इसके साथ मिलाकर खाने से कैल्शियम की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है।वहीं, दूध न पीने पर यह ऑप्शन बेहतरीन रहेगा।

 

बादाम का दूध 
आपको अगर दूध में टेस्ट नहीं आता या इसकी महक अच्छी नहीं लगती, तो आप बादाम का दूध भी पी सकते हैं।इसमें कैल्शियम के अलावा विटामिन-ई, प्रोटीन और फाइबर मिलता है।

 

बीन्स 
बीन्स में कैल्शियम ही नहीं प्रोटीन की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है।बीन्स को खाने का सबसे बेस्ट ऑप्शन यह है कि आप इसे स्टीम करके सलाद के रूप में खा सकते हैं।
 

संतरा 
संतरे को विटामिन-सी का सबसे बेस्ट ऑप्शन माना जाता है।संतरे में विटामिन सी ही नहीं बल्कि कैल्शियम की मात्रा भी अन्य फलों की तुलना में बहुत ज्यादा होती है।

orange

 

सफेद तिल 
सफेद तिल के लड्डू स्वाद में ही नहीं बल्कि हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं।आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर आप रोजाना दो लड्डू खा लेते हैं, तो आपके शरीर में कैल्शियम की पूर्ति हो जाती है।

 

सोया मिल्क 
सोया मिल्क में गाय या भैंस के दूध से कहीं ज्यादा कैल्शियम होता है।ऐसे में अगर आपको भैंस या गाय के दूध से एलर्जी है, तो आप सोया मिल्क को पीने के साथ इससे दही, लस्सी बनाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

हरे पत्तेदार सब्जियां 
हरे पत्तेदार सब्जियों को सेहत के लिहाज से सबसे बेस्ट माना जाता है।आपको अगर हरे पत्तेदार सब्जियां अच्छी नहीं भी लगती, तो कोशिश करें कि मसालों या पनीर का इस्तेमाल करके इन्हें ज्यादा से ज्यादा मात्रा में खाएं।

 

पनीर
पनीर खाने से भी कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है। 1 कप पनीर में लगभग 130 मिग्रा कैल्शियम पाया जाता है।

 

सरसों का साग
सरसों के साग में पर्याप्त कैल्शियम होता है। एक कप सरसों के साग में 40 मिग्रा कैल्शियम पाया जाता है।

संबंधित खबरें