फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलखुलासा: इस तरह के लोग Facebook पर बिताते हैं ज्यादातर टाइम...

खुलासा: इस तरह के लोग Facebook पर बिताते हैं ज्यादातर टाइम...

पैसा, शौहरत, फेम जैसी चीजों के पीछे भागने वाले लोग ज्यादातर समय फेसबुक पर बिताते हैं। एक ताजा रिसर्च में सामने आया है कि भौतिकवादी लोगों को फेसबुक पर टाइम बिताना ज्यादा पसंद होता...

खुलासा: इस तरह के लोग Facebook पर बिताते हैं ज्यादातर टाइम...
एजेंसी,बर्लिनTue, 21 Nov 2017 03:35 PM
ऐप पर पढ़ें

पैसा, शौहरत, फेम जैसी चीजों के पीछे भागने वाले लोग ज्यादातर समय फेसबुक पर बिताते हैं। एक ताजा रिसर्च में सामने आया है कि भौतिकवादी लोगों को फेसबुक पर टाइम बिताना ज्यादा पसंद होता है। 

शोधकर्ताओं ने हाल ही में किए एक रिसर्च में पाया है कि जो लोग भौतिकवादी होते हैं यानि पैसा, शौहरत और वस्तुओं के पीछे भागने वाले होते हैं वो फेसबुक का इस्तेमाल काफी ज्यादा और गंभीरता से करते हैं। इतना ही नहीं ऐसे लोग अपने फेसबुक फ्रैंड्स को महज 'डिजिटल वस्तु' मानते हैं। रिसर्च के अनुसार ऐसे व्यक्तित्व के लोग सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर खुद की तुलना दूसरों से करे बगैर नहीं रह पाते।

हालांकि वैज्ञानिकों ने इस रिसर्च में यह भी पाया कि भौतिकवादी लोगों के दोस्त ज्यादा होते हैं बजाए उन लोगों के जो दिखावे में विश्वास नहीं रखते। इसके अलावा वो फेसबुक का इस्तेमाल अपने जीवन के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए भी करते हैं।

फेसबुक ज्यादा इस्तेमाल करने का ये है कारण
इस रिसर्च से जुड़े वैज्ञानिकों के अनुसार फेसबुक लाखों लोगों से खुद की तुलना करने का सबसे सटीक माध्यम है क्योंकि इससे हर तरह का इंसान जुड़ा हुआ है। ऐसे में भौतिकवादी लोगों को इतने सारे फेसबुक यूजर्स के सामने फेमस होना अच्छा लगता है इसलिए वो फेसबुक का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। इन लोगों को फेम की चाह होती है जिसमें फेसबुक उनकी मदद करता है।

रिसर्च में शामिल हुए 242 यूजर्स
रिसर्चों ने 242 फेसबुक यूजर्स से कुछ सवाल करने के बाद इस शोध के नतीजे निकाले। इसमें 'सोशल प्लैटफॉर्म पर खुद की तुलना करना', 'फेमस होना', 'दोस्तों के बीच प्रसिद्ध होना' जैसे टॉपिक्स पर लोगों की राय मांगी गई। इसमें पाया गया कि भौतिकवादी लोगों को फेसबुक पर ये सभी चीजें करना काफी पंसद आता है।  

हालांकि शोधकर्ताओं का मनना है इन नतीजों को फेसबुक का खामी के रूप में नहीं देखा जाए। उन्होंने कहा कि ये नतीजे बताते हैं कि फेसबुक जैसा माध्यम लोगों को खुश करने का, मौज-मस्ती करने का और अपने जीवन के उद्देश्यों को पूरा करने का अच्छा जरिया है।

TIPS: सर्दियों में यूं करें मेकअप, दिखेंगी खिली-खिली

खुलासा: किस तरह के लड़के पसंद करती हैं मॉडर्न लड़कियां, ये रहा जवाब...

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें