फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलमजबूत रिश्तों से आती है जिंदगी में खुशहाली

मजबूत रिश्तों से आती है जिंदगी में खुशहाली

वो कौन-सी ऐसी चीज है, जो आपके रिश्ते को मजबूत और स्वस्थ बनाती है? उत्तर आपके विचार से कहीं अधिक सरल है-प्रयास और प्यार। रिश्तों को बेहतर बनाने के लिए कुछ सुझाव जानिए विशेषज्ञ से- खुद को पहले बेहतर...

मजबूत रिश्तों से आती है जिंदगी में खुशहाली
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 05 Dec 2021 10:30 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

वो कौन-सी ऐसी चीज है, जो आपके रिश्ते को मजबूत और स्वस्थ बनाती है? उत्तर आपके विचार से कहीं अधिक सरल है-प्रयास और प्यार। रिश्तों को बेहतर बनाने के लिए कुछ सुझाव जानिए विशेषज्ञ से-
खुद को पहले बेहतर समझें
दूसरों से जुड़ाव बढ़ाने का पहला कदम है, सबसे पहले खुद से जुड़ना। समझें कि आपका दिमाग कैसे काम करता है। अपने और दूसरों के बारे में आपके क्या विचार हैं? वास्तव में आप अपने रिश्तों और दोस्ती में क्या देखते हैं? इन सवालों पर चिंतन करने से आप इस बात की गहरी समझ हासिल कर सकते हैं कि आप रिश्तों में प्यार कैसे देते हैं और प्राप्त करते हैं? यह समझ आपको इस बात के प्रति सच्चे होने के लिए प्रोत्साहित करती है कि आप कै से लोगों के साथ संबंध बनाना पसंद करते हैं। अगर आप उपरोक्त विचारों के बारे में स्पष्ट हैं, तो रिश्ते मजबूत होंगे।

मजबूत इरादे बनाएं
आपको समझना चाहिए कि आपके जीवन में हर चीज की तरह, रिश्ते भी आपके अपने मन की इच्छा और शक्ति से आते हैं। यदि आप अच्छी मित्रता को आकर्षित करने में सफल नहीं रहे हैं, तो इसे अपनी गलती न समझें। बस याद रखें कि आपने अपने विचारों को बदलने के लिए पर्याप्त जिम्मेदारी नहीं ली है। इसलिए अपनी ऊर्जा को उस ओर फिर से भेजें, जो आप अनुभव करना चाहते हैं।
क्या आप चाहते हैं कि आपके आसपास अधिक मजेदार लोग हों या आपसे अधिक ज्ञानी लोग, जिनसे आप कुछ नया सीख सकें। उन लक्षणों को पहचानें, जिन्हें आप अपनी मित्र मंडली में देखना चाहते हैं। एक मजबूत इरादा बनाएं कि आप अपने जीवन में इस प्रकार के कनेक्शन को आकर्षित करेंगे। आपके इरादे ही आपके विचारों को सक्रिय करते हैं। आपके इरादे कोजीवन में प्रकट करने के लिए आपके अवचेतन मन को प्रभावित करना शुरू करते हैं।

धैर्य का अभ्यास करें
दोस्ती एक-दूसरे को हमारे सभी दोषों के साथ स्वीकार करने के बारे में है, जहां हम एक-दूसरे को विकसित होने में मदद करने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे में हमें हर समय सकारात्मक मानसिक दृष्टिकोण बनाए रखना होगा। इस सकारात्मक रवैये से हम न केवल अपनी कमजोरियों पर काम करेंगे, बल्कि दूसरे को भी विकसित होने में मदद करेंगे। जिस धैर्य के साथ आप अपने रिश्तों में व्यवहार करते हैं, वह मजबूत बंधन विकसित करने की कुंजी है। याद रखें स्वीकृति व धैर्य रिश्तों में प्यार लाते हैं।
-डॉ करिश्मा आहूजा
लॉ ऑफ अट्रैक्शन
हो’ओपोनोपोनो विशेषज्ञ

(हो’ओपोनोपोनो क्षमाशीलता पर आधारित एक प्राचीन जीवन दर्शन है)

यह भी पढ़े :  अगर वर्क प्लेस पर तनाव बढ़ रहा है, तो इस कला को सीखना है जरूरी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें