DA Image
1 जुलाई, 2020|5:37|IST

अगली स्टोरी

Stress Buster Tips : तनाव भगाने के लिए लिखना शुरू कर दें डायरी, जानें क्या है मनोवैज्ञानिकों की राय

diary

कोविड-19 महामारी व लॉकडाऊन के कारण बदली दिनचयार् के मद्देनजर अवसाद में जाने से बचने के लिए पंचकुला सिविल अस्पताल में मनोविज्ञानी डॉ़ अनु बंसल ने छात्रों को सलाह दी है कि वह तनाव भगाने के लिए डायरी लिखना शुरू करें। डॉ़ बंसल 'तनाव से निबटने में मनोविज्ञान की भूमिका' विषय पर पंजाब यूनिवर्सिटी की तरफ से आयोजित वेबिनार में बोल रही थीं।
वेबिनार का आयोजन पंजाब यूनिवर्सिटी के छात्रावासों के वार्डन डॉ़ राजीव, डॉ़ परवीन, डॉ़ निधि गौतम, डॉ़ जय माला और डॉ़ अवनीत ने किया था जिसमें करीब 45 छात्र-छात्राओं ने भी शिरकत की। डॉ़ बंसल ने कहा कि तनाव सकारात्मक भी होता है और नकारात्मक भी। सकारात्मक तनाव कुछ हासिल करने में मदद करता है लेकिन नकारात्मक तनाव अवसाद को जन्म देता है। उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान छात्र या तो घरों में या छात्रावासों में कैद होकर रह गये हैं। इस दौरान परीक्षाओं, विश्वविद्यालय के खुलने, नये पाठ्यक्रमों के संबंध में कई चिंताओं, अनिश्चितताओं का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि छात्रों को रोज अपने विचारों को कागज पर उतारने की आदत डालनी चाहिए। 
डॉ़ बंसल ने कहा कि इसीके साथ छात्रों को अपने लिए लघु अवधि के और दीघार्वधि के लक्ष्य निर्धारित करने चाहिए और फिर लघु अवधि के लक्ष्यों को हासिल करने की कोशिश करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इस दौरान सोने, खाने की आदतें बदल गई हैं, बच्चे और युवा मोबाईल, टीवी से अधिक समय चिपके रहने लगे हैं जिससे उनकी दिनचयार् प्रभावित हुई है। उन्होंने कहा कि बच्चों और युवाओं को बदले हालात को अपनाना पड़ेगा और वह गहरी सांस लेने की आदत भी अपना सकते हैं। उन्होंने कहा कि एक समय सारिणी बनाकर फोन पर चैट से लेकर टीवी देखने, पढ़ने आदि का समय निर्धारित करना चाहिए।
उन्होंने चिंता और अवसाद में फर्क भी समझाया और कहा कि यदि किसी में दो सप्ताह तक लगातार निराश, दुखी, अकेलापन, पढ़ाई समेत किसी गतिविधि में मन न लगना या अकेले ही रहने की इच्छा जैसे लक्षण हैं तो उसे किसी मनोविज्ञानी से संपर्क करना चाहिए क्योंकि यह अवसाद के लक्षण हैं। 
बाद में उन्होंने छात्रों के सवालों के जवाब भी दिये। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Stress Buster Tips Start writing diary to relieve stress