DA Image
10 अप्रैल, 2021|8:46|IST

अगली स्टोरी

Stress Buster Foods : तनाव को दूर करने में कारगर हैं ये 5 सुपरफूड

tea

आज पूरा विश्व जिस दौर से गुजर रहा है उसे देखकर कोई भी व्यक्ति स्ट्रेस का शिकार हो सकता है। खासतौर पर ओवर थिंकिंग कई लोगों के लिए एक बहुत बड़ी समस्या बन चुकी है। ऐसे में स्ट्रेस से मुक्ति के लिए आप योग और सकारात्मक सोच का सहारा ले सकते हैं। वहीं, कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी बताए गए हैं जिनके सेवन से स्ट्रेस को दूर करने में काफी मदद मिलती हैं। आइए, जानते हैं इन सुपर फूड्स के बारे में- 

दही 
दही में मौजूद बैक्टीरिया कोर्टिसोल के स्तर को कम करने और संतुलित करने में मदद करते हैं। आप इसके अलावा अन्य प्रोबायोटिक्स विकल्पों में फरमेंटेड फूड्स जैसे इडली भी चुन सकते हैं। 

 

ओटमील
कॉम्प्लैक्स कार्बोहाइड्रेट, ओटमील दिमाग में सेरोटोनिन रिलीज करने में मदद करता है। सेरोटोनिन एक फील-गुड केमिकल है जो आपको अच्छा महसूस कराता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं।

 

ग्रीन टी 
ग्रीन टी में थीनिन नामक एक एमिनो एसिड भी पाया जाता है। यह स्लिमिंग फूड एक बेहतरीन ब्रेन बूस्टर है, जो स्ट्रेस को कम करके ब्रेन के फंक्शन को बेहतर करता है।

 

काजू 
काजू में बहुत से विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं लेकिन यह विशेष रूप से जिंक का अच्छा स्रोत है। जिंक चिंता और डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। 

 

डार्क चॉकलेट
चॉकलेट सिर्फ स्वाद में ही नहीं बल्कि सेहत के नजरिए से भी बहुत अच्छी होती हैl डार्क चॉकलेट में पॉलीफेनोल होते हैं जो कोर्टिसोल के स्तर को कम करते हैंl सबसे खास बात यह है कि डार्क चॉकलेट में शुगर की मात्रा कम होती हैl

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Stress Buster Foods These 5 superfoods are effective in relieving stress