फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलइस नवरात्र से शुरू करें ये 9 काम, बदल जाएगी आपकी जिंदगी

इस नवरात्र से शुरू करें ये 9 काम, बदल जाएगी आपकी जिंदगी

वैसे तो अच्छा काम शुरू करने के लिए किसी मुहूर्त की जरूरत नहीं होती। अगर आपकी शक्ति में आस्था है तो अपनी जिंदगी को बदलने के लिए ये 9 काम आप इस नवरात्रि से शुरू कर सकते हैं। ज्यादातर सफल लोग ऐसी ही जिंद

इस नवरात्र से शुरू करें ये 9 काम, बदल जाएगी आपकी जिंदगी
Kajal Sharmaलाइव हिंदुस्तान,मुंबईMon, 20 Mar 2023 05:39 PM
ऐप पर पढ़ें

कोई भी काम शुरू करने के लिए नवरात्र अच्छे दिन माने जाते हैं। वैसे तो नया साल शुरू होने पर भी आपने कुछ रेजोल्यूशंस बनाए होंगे। दो महीने बीत जाने के बाद भी अगर आप उन्हें फॉलो नहीं कर पाए हैं तो एक और मौका है। अब आपको 21 दिन के लिए कुछ नियम फॉलो करने हैं। ये आपकी लाइफ हमेशा के लिए बदल देंगे। अगर आप सोच रहे हैं कि आपको कोई पूजा-पाठ या तंत्र-मंत्र करना है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आपको बस कुछ आदतें बदलनी हैं और कुछ नई आदतें अपने रूटीन में शामिल करनी हैं। इसके बाद आप जो चाहेंगे वो पा लेंगे।

ऐसे होगी दुनिया मुट्ठी में
स्वस्थ शरीर में स्वस्थ दिमाग रहता है, यह बात आप बचपन से सुनते आ रहे हैं। अगर आपकी बॉडी और माइंड हेल्दी हैं तो आप जो करते हैं उसमें सफल होने चांस बढ़ जाते हैं। दुनिया के ज्यादातर सक्सेसफुल लोगों में कुछ चीजें कॉमन होती हैं। जैसे सुबह जल्दी उठना, हेल्दी खाना, ऐक्टिव रहना वगैरह। अगर बार-बार कोशिश करने के बाद भी आप रूटीन बदलने में सफल नहीं हो पा रहे हैं तो नवरात्र से शुरू कर दें। 

यूं करें अपना दिन बड़ा
आप यह कई बार पढ़ और सुन चुके होंगे कि अगर आप सुबह जल्दी उठते हैं तो आपके पास दूसरों से ज्यादा वक्त होता है। इस वक्त में आप खुद को समय दे सकते हैं जो दिनभर की भागदौड़ में नहीं दे पाते। खुद पर इनवेस्ट किया गया यह वक्त आपकी ग्रूमिंग में अहम भूमिका निभाएगा।

सिर्फ 45 मिनट से बनेगा काम
दुनियाभर के डॉक्टर्स यह सलाह देते हैं कि अगर आप लंबी उम्र जीना चाहते हैं तो वर्कआउट करना बेहद जरूरी है। जब हम एक्सरसाइज करते हैं तो हार्टबीट बढ़ती है, ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और हॉरमोन्स सही रहते हैं। इससे आपका इम्यून सिस्टम भी एक्टिव रहता है और शरीर में बन रही बीमारियों को रुकने नहीं देता। आपको जिम जाने की जरूरत नहीं है। हफ्ते में बस 45 मिनट ब्रिस्क वॉक करें। 

सूरज से बनेगा मूड
सूरज की धूप शरीर के लिए बेहद जरूरी है। इससे शरीर विटामिन डी बनाता है। यह आपकी इम्यूनिटी के लिए अच्छा होता है। सिर्फ विटामिन डी ही नहीं बल्कि सूरज की रोशनी न मिलने से आपका सेरोटोनिन लेवल गिर सकता है। इस वजह से डिप्रेशन के लक्षण भी आ सकते हैं। अगर ज्यादा गर्मी नहीं है तो आप दोपहर 11 बजे के बाद भी 20 मिनट धूप में बिता सकते हैं।

यह भी पढ़े - चैत्र नवरात्रि 2023 : अध्यात्म ही नहीं, आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं उपवास, जानिए 5 कारण

बुढ़ापे के लिए शरीर बनाएं मजबूत
रोजाना नींबू पानी या सिट्र्स फ्रूट जैसे संतरा, मौसमी अपने रूटीन का हिस्सा जरूर बनाएं। आपका इम्यून सिस्टम मजबूत रहेगा साथ ही बुढ़ापे के लक्षण जल्दी नहीं आएंगे। सीजनल फल जैसे शहतूत, सेब, जामुन और चुकंदर, पालक, ब्रोकली, फूल गोभी जैसी सब्जियां जरूर खाएं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो क्रोनिक बीमारियों से शरीर को बचाते हैं। 

रहेंगे जवान और फुर्तीले
डायट ऐसी लें जिसमें प्रोटीन (दालें, चने, बीन्स) और कार्बोहाइड्रेट (गेहूं, चावल)और वसा (घी) शामिल हो। साथ में प्रोबायोटिक के रूप में दही, योगर्ट, छाछ, पनीर खाना भी जरूरी है। इससे आपके शरीर में हेल्दी बैक्टीरिया पहुंचते हैं। आपकी डायट में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स का सोर्स होना भी जरूरी है। इसके लिए आप अखरोट, अलसी या चिया सीड्स खा सकते हैं। बादाम और मूंगफली में रेसवेराट्रॉल पाए जाते हैं। ये बेहद स्ट्रॉन्ग एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है। इनमें ऐंटी एजिंग गुण होते हैं।

हफ्ते में एक दिन सिस्टम को ब्रेक
हफ्ते में एक दिन व्रत रहना हेल्थ के लिए अच्छा होता है। इसे इंटरमिटेंट फास्टिंग के तौर पर भी देखा जाता है। आप एक दिन सिर्फ फल खाकर या जूस पीकर भी रह सकते हैं। अगर आपको हेल्थ से जुड़ी कोई समस्या है तो डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।

ताकि आंखें और पोश्चर न बिगड़े
अगर आप पूरे दिन बैठकर काम करते हैं तो बीच में ब्रेक जरूर लें। लगातार बैठे रहना, मोबाइल या लैपटॉप देखना आपके शरीर और आंखों के लिए बेहद नुकसानदायक है। मोबाइल का अडिक्शन आपका समय बर्बाद करने के साथ आपके शरीर में हार्मफुल रेडियशन पहुंचाता है। इसकी रोशनी से आंखों की रोशनी खराब होने की रिपोर्ट्स भी आ चुकी हैं। मोबाइल का टाइम लिमिटेड कर दें। 

ऐसे लेंगे सही फैसले
मेडिटेशन करना कई लोगों को मुश्किल काम लगता है। पूरे दिन वक्त नहीं मिल पाया तो सोते वक्त मेडिटेशन जरूर करें। हेल्दी रहने के लिए स्ट्रेस फ्री रहना जरूरी है। स्ट्रेसफ्री दिमाग होने पर ही आप सही वक्त पर सही फैसले ले पाएंगे जो सक्सेसफुल होने के लिए बेहद जरूरी है। 

मिलेगी हिम्मत
सोने से 2 घंटे पहले मोबाइल से दूरी बना लें। ईश्वर को धन्यवाद दें। जो लोग किसी शक्ति में आस्था रखते हैं उनके डिप्रेस होने के चांसेज कम होते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें