DA Image
Friday, December 3, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलदक्षिण भारत में घूमने के लिए बेहतरीन डेस्टिनेशन है श्रीशैलम, जानें यहां देखने की जगहें

दक्षिण भारत में घूमने के लिए बेहतरीन डेस्टिनेशन है श्रीशैलम, जानें यहां देखने की जगहें

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAvantika
Sat, 23 Oct 2021 12:45 PM
दक्षिण भारत में घूमने के लिए बेहतरीन डेस्टिनेशन है श्रीशैलम, जानें यहां देखने की जगहें

दक्षिण भारत अपनी खूबसूरती के लिए खूब फेमस है। चारों ओर हरियाली से घिरे यहां के खूबसूरत शहर आपका मन मोह लेंगे। यहां देश विदेश से लोग घूमने पहुंचते हैं। समुद्र तट के किनारे होने के चलते आंध्रप्रदेश पर्यटकों के बीच में काफी फेमस है। यहां कोई समुद्र किनारे को घूमने के लिए जाता है तो कोई यहां के मंदिरों को देखने के लिए जाता है। आंध्र प्रदेश में कृष्णा नदी के किनारे मौजूद श्रीशैलम भी पर्यटकों के बीच काफी फेमस जगह है। यहां घूमने के लिए काफी खूबसूरत जगहें हैं। आप यहां महादेवी गुफा और चेंचू लक्ष्मी ट्राइबल म्यूजियम घूम सकते हैं। आइए, जानते हैं यहां घूमने की बेहद खूबसूरत जगहें। 

1) श्रीशैलम मल्लिकार्जुन मंदिर

इस शहर का नाम इस मंदिर के नाम पर ही है। भगवान शिव के रूप में फेमस यह मंदिर 'दक्षिण के कैलाश' के नाम से फेमस है। इस मंदिर में भगवान शिव के साथ-साथ पार्वती, गणेश और कार्तिक की मूर्ती मौजूद है।

2) श्रीशैलम टाइगर रिजर्व

जंगल सफारी का लुफ्त उठाना चाहते हैं, तो फिर आप यहां जा सकती हैं। लगभग तीन हजार एकड़ में फैला ये टाइगर रिजर्व नागार्जुनसागर बांध के पास है। यहां आपको तेंदुआ, चीतल, चिंकारा, भालू जैसे जानवर देखने को मिलेंगे। साथ ही आप यहां अलग-अलग तरह के पक्षियों को भी देख सकती हैं।

3) पातालगंगा

ये बेहद फेमस जगहों में से एक है। स्थानीय लोग इसे बेहद पवित्र स्थल के रूप में भी मानते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहाड़ी के बीच से होकर कृष्णा नदी बहती है, जिसे स्थानीय लोग पातालगंगा कहते हैं। 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें