फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलस्पूतनिक वैक्सीन ओमिक्रॉन के खिलाफ 75% तक कारगर

स्पूतनिक वैक्सीन ओमिक्रॉन के खिलाफ 75% तक कारगर

रूस ने दावा किया है कि कोरोना का नए स्वरूप ओमीक्रोन के खिलाफ उसका टीका स्पूतनिक वी 75 प्रतिशत प्रभावी है। यह दावा रूस के गामालेया रिसर्च सेंटर के प्रमुख अलेक्जेंडर गिंट्सबर्ग ने मंगलवार को किया...

स्पूतनिक वैक्सीन ओमिक्रॉन के खिलाफ 75% तक कारगर
एजेंसी,मास्कोWed, 19 Jan 2022 09:27 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

रूस ने दावा किया है कि कोरोना का नए स्वरूप ओमीक्रोन के खिलाफ उसका टीका स्पूतनिक वी 75 प्रतिशत प्रभावी है। यह दावा रूस के गामालेया रिसर्च सेंटर के प्रमुख अलेक्जेंडर गिंट्सबर्ग ने मंगलवार को किया है।
गामालेया प्रमुख ने कहा कि अगर किसी व्यक्ति को छह महीने में स्पुतनिक लाइट बूस्टर डोज दी जाती है तो ओमीक्रोन के खिलाफ व्यक्ति की सुरक्षा 100 प्रतिशत तक बढ़ जाती है। लेकिन टीका न लेने पर यह सुरक्षा घटकर 56-57 प्रतिशत हो जाती है।
उन्होंने आगे कहा कि ओमीक्रोन के खिलाफ स्पूतनिक की प्रभावशीलता आठ गुना कम हो जाती है, लेकिन यह सुरक्षा के लिए अभी भी पर्याप्त है। वहीं, गिंट्सबर्ग ने कहा कि ओमीक्रोन के खिलाफ अन्य वैक्सीन की प्रभावशीलता 21 गुना कम हो जाती है। रूस ने कोरोना के डेल्टा स्वरूप के खिलाफ अपने वैज्ञानिकों द्वारा बनाई गई स्पुतनिक वी वैक्सीन को 90 प्रतिशत प्रभावी बताया था। कोरोना के उपचार में रूस के वैज्ञानिकों द्वारा निर्मित स्पुतनिक वी वैक्सीन को दुनिया की सबसे अधिक प्रभावशाली वैक्सीन माना जा रहा था। बता दें कि ओमीक्रोन का पहला मामला 25 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में सामने आया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें