DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  Eid Dawat Recipe: ईद की दावत पर मेहमानों को खिलाएं किमामी सेवईं, स्वाद ऐसा हर कोई हो जाएगा दीवाना

जीवन शैलीEid Dawat Recipe: ईद की दावत पर मेहमानों को खिलाएं किमामी सेवईं, स्वाद ऐसा हर कोई हो जाएगा दीवाना

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Wed, 12 May 2021 02:31 PM
Eid Dawat Recipe: ईद की दावत पर मेहमानों को खिलाएं किमामी सेवईं, स्वाद ऐसा हर कोई हो जाएगा दीवाना

Special Eid Dawat Recipes: ईद का त्योहार आने वाला है। ऐसे में अभी से घरों में ईद की पार्टी का मेन्यू तैयार हो गया होगा। जिसमें किमामी सेवईं का नाम जरूर शामिल होगा। ईद सेलिब्रेशन किमामी सेवईं के बिना अधूरा माना जाता है। अगर इस साल ईद की पार्टी आपके घर पर होने वाली है तो घर आए मेहमानों को इस रेसिपी के साथ बनाकर खिलाएं किमामी सेवईं।

किमामी सेवईं बनाने के लिए सामग्री- 
-सेंवई- 250 ग्राम
-चीनी- स्वादानुसार
-नारियल- 100 ग्राम (भि‍गो कर पीसा हुआ)
-मावा- 150 ग्राम
-दूध- 250 ग्राम
-मखाना- 50 ग्राम
-घी- 3 चम्मच
-बादाम- थोड़े से बारीक कटे हुए
-काजू- थोड़े से बारीक कटे हुए
-चिरौंजी- 1 छोटा चम्मच
-इलायची- 4-5
-ओरेंज कलर- कुछ बूंदें

किमामी सेवईं बनाने की विधि- 
ईद पर किमामी सेवईं बनाने के लिए सबसे पहले पैन में एक बड़ा चम्मच घी डाल कर गर्म करें। घी गर्म होने पर दो इलायची डालें और 10 सेकेंड बाद नारियल (जो आपने भि‍गो कर पीसा हुआ है) और थोड़ा सा खोया डाल कर 1-2 मिनट तक भूनें। पैन में भूनी हुई सामग्री को अब आप गैस बंद करके एक बाउल में निकाल लें। अब उसी पैन में एक बार फिर से एक चम्मच देसी घी डालकर गर्म करें। घी गर्म होने पर आप इसमें बारीक कटे हुए मेवे और मखाना डालकर उसे रोस्ट करें। जब ये गोल्डन ब्राउन होने लगें तो गैस बंद करके इन्हें एक प्लेट में निकाल लें। अब इसे आप किसी भारी चीज़ से पीस कर इसका चुरा बना लें। 

ऐसे बनाएं चाशनी-   
एक बड़ा बर्तन लें और उसमें 2 कप पानी डालकर उसमें 500 ग्राम चीनी डाल दें। चीनी को पानी में अच्छे से घोलने के लिए इसे लगातार हिलाती रहें। जब चीनी पानी में अच्छे से घुल जाएंगी तो एक तार की चाशनी तैयार हो जाएगी। जब एक तार की चाशनी तैयार हो जाए तब आप इसमें ओरेंज रंग डालकर उसे मिक्स कर लें। अब इसी चाशनी में आप पीसे हुए मेवे और मखाने भी डाल दें और उसे धीमी आंच पर 5 मिनट चाशनी में पकाएं। अब एक पैन में एक चम्मच घी डालकर उसे गर्म करें। इस घी में इलायची डालकर भुनें और फिर इसमें सेवईयां डालें इन सेवईयों को आप धीमी आंच पर चलाते हुए 5 मिनट तक भुनिये।

जब सेवईं भुन जाए तब आप इसमें दूध डालें। ध्यान रखें कि दूध डालते समय उसे करछी से लगातार हिलाती रहें। अब सेवईं को दूध में धीमी आंच पर 5 मिनट के लिए पकने दें। जब सेवईं दूध में अच्छे से पक जाए तब आप इसमें चाशनी वाला मिश्रण डालें।अब इसमें पिसा हुआ नारियल और खोया डालकर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें और इसे 2-3 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकने दें। सेवईं की गैस बंद करने के बाद आप इसे ढक दें इससे  सेवईं में खुशबू ठहर जाएगी और जब आप उसे खाएंगी तो उसका स्वाद आपके मुंह में घुल जाएगा। 

किमामी सेवईं को ऐसे करें सर्व- 
किमामी सेवईं जब ठंडी हो जाएं तब आप उन्हें सर्विंग बाउल्स में डालकर उसमें कद्दूकस किया हुआ खोया ऊपर से छिड़कें। इसके अलावा आप सेवईं को केसर और सिल्वर वक्र से गार्निश करके मेहमानों को परोसें। 

 

यह भी पढ़ें : ईद के लिए बनाइए सेब की शुगर फ्री खीर, हम बता रहे हैं फ्रूट और दूध की गुडनेस वाली रेसिपी

 

संबंधित खबरें