DA Image
3 मार्च, 2021|11:20|IST

अगली स्टोरी

डोसा-इडली का स्वाद बढ़ा देगी करी पत्ते और नारियल की चटनी, नोट करें ये साउथ इंडियन Recipe

coconut chutney recipe

South Indian Chutney Recipe: बात चाहे डोसा की हो या इडली की, कोई भी साउथ इंडियन रेसिपी उसके साथ परोसी जाने वाली चटनी के बिना अधूरी सी लगती है। ऐसी ही एक चटनी का नाम है करी पत्ते और नारियल की चटनी। यह चटनी स्वाद में लाजवाब होने के साथ सेहत के लिए भी बेहद गुणकारी होती है। आइए जानते हैं कैसे बनाई जानती है यह चटनी।

करी पत्ते और नारियल की चटनी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री-
-तेल- 2 चम्मच 
-लहसुन- 5 -6 कलियां 
-अदरक- 1 इंच 
-हरी मिर्च-2 
-करी पत्ते -100 ग्राम 
-कसा हुआ कच्चा नारियल-1 कप 
-मूंगफली भुनी हुई -2 बड़े चम्मच 
-नमक-स्वादानुसार 
-पानी- ½ कप या आवश्यकतानुसार 
-दही -1 कप 
-सरसों दाने - 1 /2  चम्मच 
-उड़द की दाल-1 /2  चम्मच
-खड़ी लाल मिर्च -2 

करी पत्ते और नारियल की चटनी बनाने का तरीका- 
करी पत्ते और नारियल की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले आंच पर एक पैन रखकर उसमें तेल गर्म करें। तेल गर्म होने पर लहसुन,अदरक और हरी मिर्च को सुनहरा भूरा होने तक भुनें। अब इसमें 1 कप करी पत्ते डालकर पत्तियों को कुरकुरी होने तक भूनें। अब इसमें कसा हुआ नारियल मिलाकर हल्का भूरा होने तक भूनें।

सभी चीजों को ठंडा करके मिश्रण को ब्लेंडर में डाल दें। अब इसमें 2 टेबलस्पून भुनी मूंगफली, आवश्यकतानुसार नमक और 1 कप दही डालकर मिक्सर में इसका पेस्ट तैयार कर लें। इस तैयार पेस्ट को एक बाउल में शिफ्ट कर दें। अब चटनी में तड़का लगाने के लिए 2 टीस्पून तेल गर्म करके उसमें सरसों दाने, करी पत्ते, उड़द दाल और खड़ी लाल मिर्च डालें। अब इस तड़के को चटनी के ऊपर डालें। डोसा या इडली के साथ इस नारियल करी पत्ते की चटनी को सर्व करें।  

यह भी पढ़ें - ये 3 ड्रिंक्स बन सकते हैं कब्ज का कारण, जानें कहीं आप भी तो नहीं कर रहीं ये गलती

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:south indian chutney recipe: know the right way to make mouthwatering curry leaves coconut chutney recipe in hindi