DA Image
20 दिसंबर, 2020|3:19|IST

अगली स्टोरी

नाश्ते में बनाएं आलू-पोहा रोल्स, नोट कर लें ये आसान Recipe

aloo poha rolls

Aloo Poha Rolls: नाश्ता बनाते समय रोजाना सुबह मन में एक सवाल उठना लाजमी है कि ऐसा क्या बनाएं जो जल्दी बनने के साथ-साथ सेहत के लिए भी पौष्टिक हो। आपकी ऐसी ही समस्या और सवाल का जवाब है आलू-पोहा रोल्स। आलू-पोहा रोल्स स्वादिष्ट होने के साथ-साथ आपको दिनभर के लिए भरपूर एनर्जी देने का भी काम करेंगे। तो देर किस बात की आइए जानते हैं कैसे बनाए जाते हैं आलू-पोहा रोल्स। 

आलू-पोहा रोल्स बनाने के लिए सामग्री-
-सरसों
-थोड़ी-सी राई
-एक चुटकी हींग
जीरा
-कटी हुई हरी मिर्च
-एक कटा हुआ प्याज
-थोड़ी-सी अदरक
-मटर
-एक कटा हुआ टमाटर
-हल्दी
-तेल
-अमचूर पाउडर
-4 उबले हुए आलू
-हरा धनिया
-1 कप पोहा
-1 कप सूजी
-आधा कप दही
-नमक स्वादानुसार


विधि
आलू-पोहा रोल्स बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में 2 चम्मच तेल गर्म करके उसमें थोड़ी सी सरसों, थोड़ी-सी राई, एक चुटकी हींग और जीरा डाल दें। अब प्याज और अदरक डालने के बाद इसे हल्का-सा रोस्ट कर लें। जब प्याज हल्का सा रोस्ट हो जाएं, तो उसमें टमाटर और नमक डाल दें।

टमाटर गलने के बाद मटर, आलू, हल्दी, हरा धनिया और आमचूर पाउडर डालकर भून लें। रोल्स की स्टफिंग तैयार होने के बाद, पोहे का बैटर बनाएं। बैटर बनाने के लिए एक कप पोहा 10 मिनट के लिए भिगोकर रखने के बाद उसका सारा पानी निकालकर अलग रख दें।

बैटर तैयार करते हुए एक बर्तन में सूजी लेकर उसमें आधा कप दही और थोड़ा सा नमक डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब पोहा बैटर और सूजी बैटर को मिक्सी में पीस लें, आपका बैटर तैयार है।

अब आलू की स्टफिंग बनाने के लिए गोल आकार के रोल्स बनाकर एक प्लेट में रख लें। इसके बाद तवा गर्म करके चीले की तरह पोहा बैटर उस पर डालें और गोलाकार बनाएं। जब बैटर हल्का-सा सिकने लगे तो उसके ऊपर आलू-स्टफिंग व हल्की-सी सॉस डालकर रोल बना दें। इस तरह से आपको पोहा रोल्स अच्छी तरह दोनों तरफ से सेकने हैं। ये हेल्दी और टेस्टी पोहा रोल्स आप गर्मा-गर्म चाय के साथ सर्व कर सकते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Snacks Recipe: Know how to make tasty and healthy recipe of aloo poha rolls in hindi