कामकाजी महिलाएं ऐसे बनाएं खुद को स्मार्ट वुमन,लोग भी पूछेंगे क्या है आपकी एनर्जी का राज

लाइव हिन्दुस्तान टीम , नई दिल्ली Last Modified: Mon, Mar 23 2020. 12:24 AM IST
offline

व्यस्त कौन नहीं है? पर, इस व्यस्तता के बीच वही लोग अपने काम सलीके से कर पाते हैं, जो उन्हें स्मार्टली करने का हुनर जानते हैं। कैसे बनें इसमें एक्सपर्ट , आइए जानें। उफ ये दौड़भाग भरी जिंदगी, उस पर नौकरी का बोझ, साथ ही घर की जिम्मेदारियां, किसी नौकरीपेशा  महिला की दिनचर्या कितनी मुश्किलों भरी होती है न? क्या आप भी इनमें से एक हैं? क्या आप चाहती हैं कि कोई जादू की छड़ी आपको भी मिल जाए, ताकि आपके लिए सब कुछ आसान हो जाए। सारे काम वक्त पर निबट जाएं और किसी खास वक्त पर आप ढेर सारे काम के बोझ तले न डूब जाएं। जादू की छड़ी तो नहीं, पर पेश है कुछ आसान से उपाय, जिसे अपनाकर आप भी बन सकती हैं स्मार्ट और सारे काम भी आसान हो सकते हैं।

1-ऐसे हेयरस्टाइल अपनाएं, जिनका रखरखाव आसान हो।  कामकाजी महिलाओं को ऐसे हेयर स्टाइल नहीं रखने चाहिए, जिन्हें संवारने, सजाने के लिए अतिरिक्त समय की आवश्यकता हो। ऐसे स्टाइल रखें, जिन्हें बस एक दो बार ब्रश से तुरंत संवारा जा सके और हफ्ते में दो बार शैंपू से ही काम चल जाए। 

2-अगले दिन के कपड़े पहले से ही निकाल कर रख लें अगर आप कामकाजी हैं, तो हर एक मिनट आपके लिए महत्वपूर्ण है। रात को सोने से पहले ही अगले दिन के कपड़े और मैचिंग ज्वैलरी वगैरह निकाल लें और सिलाई व बटन आदि भी चेक कर लें। इससे आपका काफी वक्त बच सकता है।  

3-खाना बनाने के लिए या किसी आवश्यक खाद्य-सामग्री के लिए किचन या रेफ्रिजरेटर को अंतिम वक्त पर न खंगालें। पहले से ही मेन्यू बना लें और ध्यान रखें कि सारी जरूरी चीजें आपके पास मौजूद हों। सब्जियां पहले से ही काट कर रखें। मसाले वगैरह भी पहले से पीसकर व मिलाकर तैयार रखें, ताकि जब आपको जरूरत हो आप तुरंत खाना तैयार कर सकें। खाने की चीजों को डीप फ्रीज करना व इस्तेमाल के लिए तैयार रखना सीखें। 

4-ढेर सारे फल व सलाद में इस्तेमाल होने वाली सब्जियां घर पर रखें, जिसे जरूरत पड़ने पर स्नैक्स के रूप में भी खाया जा सके । 

5-शॉपिंग की लिस्ट पहले से बनाकर रखें और कोशिश करें कि एक बार में ही जरूरी शॉपिंग निबटाई जा सके। ऐसे मॉल या शॉपिंग एरिया में जाएं, जहां जरूरत की सभी चीजें एक साथ मिल सकें। इससे आपको ज्यादा थकान भी नहीं होती और अच्छा खासा समय भी बच जाता है। 

6-इन सब उपायों के साथ ये ध्यान रखना भी आवश्यक है कि कौन सा काम आपके लिए ज्यादा जरूरी हैं और किस  वक्त आप खुद में ज्यादा उर्जा पाती हैं। जब आपमें ज्यादा ऊर्जा और स्फूर्ति होती है, उस वक्त वो काम करें।

ऐप पर पढ़ें

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं? हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें।
हिन्दुस्तान मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें