फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलशादी के दिन से पहले हो रही स्किनकेयर की समस्या, करें इन उपाय का इस्तेमाल

शादी के दिन से पहले हो रही स्किनकेयर की समस्या, करें इन उपाय का इस्तेमाल

आपकी शादी से पहले की रात थका देने वाली और परेशानी भरी हो सकती है और अक्सर आखिरी समय में स्किन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। स्किन संबंधी समस्या के लिए घरेलू उपचारों पर भरोसा कर सकते हैं।

शादी के दिन से पहले हो रही स्किनकेयर की समस्या, करें इन उपाय का इस्तेमाल
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 22 May 2022 05:58 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

शादी की की तैयारी करना मुश्किल हो सकता है। शादी की तैयारियां एक दुल्हन को तनाव में डाल सकती हैं। दुल्हन बनना आसान नहीं है जब आपको सभी तरह के रिश्तेदारों और शादी के सभी कार्यक्रमों के साथ आने वाले नाटक से निपटना पड़ता है। असली समस्या यह है कि इस दिन से पहले तनाव स्किन को नुकसान पहुंचाता है। हर छोटी समस्या के लिए पार्लर भी नहीं जा सकते हैं। हो सकता है कि चेहरे पर कोई पिंपल ठीक पहले या रात से पहले दिखाई दे और जब आप अपनी शादी की तैयारी कर रहे हों और सभी कामों के बीच स्किन की समस्याओं से निपटना हरावना हो जाता है। हमेशा एक समाधान होता है और यहां आप जानें कि आखिरी समय में दुल्हन कैसे अपनी स्किन का ध्यान रख सकती है। 

1. अब एक बड़ी समस्या है पिंपल या मुंहासे। इसका इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका है कि कुछ नीम के तेल का उपयोग करें या कुछ ताजा नीम के पत्ते लें और इसे पीसकर पेस्ट बना लें। इसे अपने पिंपल्स पर लगाएं और इसे धोने से पहले सूखने दें।

2. व्हाइटहेड्स आपकी त्वचा पर भारी पड़ सकते हैं और ज्यादातर आपकी नाक को निशाना बनाते हैं। आप इसका इलाज एक चम्मच ओट्स और आधा चम्मच शहद और एक चम्मच एलोवेरा जेल के मिश्रण से कर सकते हैं। एक चिकना पेस्ट बनाएं और इसे अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

3. हम अक्सर उन छोटे-छोटे पिंपल्स से परेशान होते हैं जो फोटो को भी खराब कर देते हैं। इससे पहले इनका इलाज करें। कुछ कैमोमाइल टी बनाएं और फिर टी बैग्स को हटा दें। कैमोमाइल चाय को ठंडा करें और एक बार जब यह ठंडा हो जाए तो एक कॉटन पैड या कॉटन बॉल लें और इसे भिगोएं और पिंपल पर लगाएं।

4. यदि आप अपने ब्लैकहेड्स को साफ करने से चूक गए हैं तो आप ग्रीन टी का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं। एक चम्मच ग्रीन टी और थोड़े से पानी का पेस्ट बना लें। इसे अपनी नाक या किसी अन्य प्रभावित क्षेत्र पर 5 मिनट तक मालिश करें और फिर धो लें।

5. हल्दी या मेहंदी जैसे सभी बाहरी प्री-वेडिंग फंक्शन्स की वजह से टैन होना आम है। आप दही में बराबर मात्रा में हल्दी मिला कर इस टैन से छुटकारा पा सकते हैं। सबसे अच्छा तरीका यह होगा कि समारोह के बाद अपनी हल्दी को गुनगुने पानी से धोने से पहले उसे सूखने दें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें