DA Image
7 मई, 2021|10:09|IST

अगली स्टोरी

आयुर्वेद के अनुसार इन चीजों को एक-साथ खाने से होती हैं स्किन प्रॉब्लम्स

dal chawal

स्किन केयर रूटीन ही नहीं बल्कि हमारा खान-पान भी स्किन प्रॉब्लम्स और एलर्जी के लिए जिम्मेदार होता है। जैसे, आयुर्वेद के अनुसार कुछ ऐसी चीजें बताई गई हैं जिनका सेवन एक-साथ नहीं करना चाहिए। उदाहरण के तौर पर नॉनवेज के साथ दूध से बनी कोई भी चीज नहीं खानी चाहिए। आइए, जानते हैं किन चीजों को एक साथ खाने से बचना चाहिए- 


दूध के साथ ये चीजें खाना हानिकारक 
उड़द की दाल, पनीर, अंडा, मीट 

उड़द की दाल खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए। हरी सब्जिियां और मूली खाने के बाद भी दूध नहीं पीना चाहिए। अंडा, मीट, और पनीर खाने के बाद दूध पीने से बचना चाहिए। इनको एक साथ खाने से डाइजेशन में दिक्कअत आ सकती है।  

 

दही के साथ न खाएं ये चीजें 

खट्टे फल 
दही के साथ खासतौर पर खट्टे फल नहीं खाने खहिए। दरअसल, दही और फलों में अलग-अलग एंजाइम होते हैं। इस कारण वे पच नहीं पाते, इसलिए दोनों को साथ लेने की सलाह नहीं दी जाती। 

मछली 
दही की तासीर ठंडी है। उसे किसी भी गर्म चीज के साथ नहीं लेना चाहिए। मछली की तासीर काफी गर्म होती है, इसलिए उसे दही के साथ नहीं खाना चाहिए। 

 

शहद के साथ क्या न खाएं
शहद को कभी गर्म करके नहीं खाना चाहिए। चढ़ते हुए बुखार में भी शहद का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे शरीर में पित्त बढ़ता है। शहद और मक्ख न एक साथ नहीं खाना चाहिए। घी और शहद कभी साथ में नहीं खाना चाहिए। यहां तक कि पानी में मिलाकर भी शहद और घी का सेवन नुकसानदेह हो सकता है।


 
इन चीजों को भी एक साथ खाने से करें परहेज 
- ठंडे पानी के साथ घी, तेल, खरबूज, अमरूद, खीरा, जामुन और मूंगफली नहीं खानी चाहिए। 
- खीर के साथ सत्तू, शराब, खटाई और कठहल नहीं खाना चाहिए। 
- चावल के साथ सिरका नहीं खाना चाहिए। 

 

यह भी पढ़ें : आयुर्वेद के अनुसार गुण धर्म विरोधी आहार हैं शरीर के लिए नुकसानदेह, जानें क्‍या हैं ये और इनसे कैसे बचना है

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:skin problems common causes never eat these things together according to ayurveda