DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › स्किन को ग्लोइंग बनाने की बजाय नुकसान पहुंचा सकती हैं ये चीजें
लाइफस्टाइल

स्किन को ग्लोइंग बनाने की बजाय नुकसान पहुंचा सकती हैं ये चीजें

लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Published By: Pratima Jaiswal
Thu, 29 Jul 2021 09:52 AM
स्किन को ग्लोइंग बनाने की बजाय नुकसान पहुंचा सकती हैं ये चीजें

आमतौर पर चेहरे पर नेचुरल ग्लो पाने के लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताए जाते हैं, जो ज्यादातर लोगों को पता होता है लेकिन सबसे बड़ी परेशानी यह होती है कि इन चीजों के सही इस्तेमाल की जानकारी न होने से फायदे की जगह पर इनका साइड इफेक्ट देखने को मिलता हैl वहीं, कई बार ऐसा भी होता है कि अपनी स्किन के बारे में गलत जानकारी के चलते चेहरा निखारने की चाह रखने वाले लोग इसे अपना लेते हैंl जैसे, अगर ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए नीबू का रस चेहरे पर लगाना बेहद घातक हो सकता हैl आज हम आपको बता रहे हैं, ऐसी 5 चीजें जो फायदे की जगह पर आपको नुकसान पहुंचा सकती है, खासतौर पर जब आपको इसका सही इस्तेमाल न पता हो- 

नींबू 
इसमें उच्च स्तर का साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। इसे सीधे चेहरे पर लगाने से जलन पैदा कर सकती है। चेहरे पर नींबू लगा कर कभी भी घर के बाहर नहीं जाना चाहिये नहीं तो पिगमेंटेशन की परेशानी भी शुरू हो सकती है।

 

टूथपेस्ट 
कई ब्यूटी ब्लॉग्स में चेहरे पर से मुंहासों को ठीक करने के लिए इसे लगाने का सुझाव दिया जाता है लेकिन टूथपेस्ट मेलानिन उत्पादन को बढ़ा सकता है जिससे चेहरे पर काले धब्बे बन सकते हैं। यदि आपने ऐसा कोई टूथपेस्टग यूज किया है जिसमें पुदीना मिलाया गया है, तो स्कि न में जलन और मुंहासे पैदा हो सकते हैं।


खराब सनस्क्रीन 
घर में पड़ी पुरानी सनस्क्री न सूरज की किरणों से बचाने का काम नहीं कर सकती। बल्कि, इन्हेंन लगा कर धूप में निकलेंगी तो यह रिएक्टन कर सकती है। धूप से बचने के लिये सनस्क्री न रोज लगानी चाहिए, मगर उससे पहले इसकी एक्सरपायरी डेट जरूर चेक कर लें।


हॉट वाटर थेरेपी 
गर्म पानी से फेशियल करना अच्छा माना जाता है लेकिन गरम पानी चेहरे से सारी नमी को छीन कर उसे रूखा कर देता है। चेहरे को धोते समय हमेशा गुनगुने पानी का ही प्रयोग करें, जिससे उसका pH लेवल बैलेंस रहे।

संबंधित खबरें