DA Image
3 मार्च, 2021|1:09|IST

अगली स्टोरी

Glowing Skin Tips : इन पांच बातों को रोजाना फॉलो करके हमेशा बना रहेगा चेहरे पर निखार 

beauty skin care

चेहरे पर निखार लाने के लिए ब्यूटी पार्लर जाकर इंस्टेंट निखार आ जाता है लेकिन लम्बे समय तक स्किन ग्लोइंग नहीं लगती। वही, महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में भी जेब पर भारी होने के साथ इनका साइड इफेक्ट्स का खतरा भी बना रहता है। इन सब अस्थायी तरीकों से अच्छा है कि आप छोटे-छोटे टिप्स अपनाकर स्किन को ग्लोइंग बनाएं। आज हम आपको ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिसे अपनाकर आपका चेहरा नेचुरल ग्लोइंग लगेगा। 

 

स्किन हाइड्रेटेड रखें 
अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखने और इसे और अधिक युवा दिखाने के लिए खूब सारा पानी पिएं, पानी अधिक पीने से आप अपनी त्वचा की कमियों को दूर कर सकते हैं। इससे विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, इसलिए रोजाना 8 से 10 ग्लास पानी का सेवन करना चाहिए।

 

सूरज के संपर्क से बचें 
सूरज की सीधी किरणों से दूर रहें। सूरज की मजबूत यूवी किरणें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं और इसे सुस्त और बेजान बना देती है। धूप से बचने के लिए छतरी का इस्तेमाल करें, सनस्क्रीन लगाएं, धूप का चश्मा लगाएं और पूरी बांह के कपड़े पहनें। आप अगर सूरज की हानिकारक किरणों से अपना बचाव नहीं करेंगे, तो फिर कोई भी स्किन प्रॉडक्ट यूज करना आपके लिए बेकार ही साबित होगा।

 

natural cream

 

स्किन को मॉइस्चराइजर रखें
अपने चेहरे को दिन में दो बार धोएं, चेहरा को नमी प्रदान करने और हाइड्रेटेड रखने के लिए अच्छे हर्बल का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप बार-बार फेसवॉश लगाने से अच्छा पानी से भी चेहरे को धो सकती हैं।

 

सीटीएम जरूरी
दिन में एक बाद क्लीजिंग, टोनिंग, मॉइस्चराइजिंग यानि सीटीएम जरूरी है। सफाई के लिए दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है। टोनिंग अपनी त्वचा के अनुरूप करें और त्वचा की मॉइस्चराइजिंग के लिए जैतून के तेल का इस्तेमाल करें।

 

गर्म पानी से न नहाएं 
नहाने के लिए गर्म पानी की तुलना में गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें, क्योंकि गर्म पानी त्वचा को खुश्क कर देता है। चाहे कितनी भी सर्दी हो, आपको गर्म पानी से नहाने से बचना चाहिए।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Skin Care Tips follow these five tips to get glowing and healthy skin