फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलकैलामाइन लोशन का इस्तेमाल दूर कर सकता है त्वचा से जुड़े ये रोग, जानें क्या है इस्तेमाल करने का सही तरीका

कैलामाइन लोशन का इस्तेमाल दूर कर सकता है त्वचा से जुड़े ये रोग, जानें क्या है इस्तेमाल करने का सही तरीका

How To Use Calamine Lotion: अक्सर त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने के लिए डॉक्टर व्यक्ति को कैलामाइन लोशन लगाने की सलाह देते हैं। पर क्या आप आप जानते हैं आखिर क्या है यह कैलामाइन लोशन और इसे...

कैलामाइन लोशन का इस्तेमाल दूर कर सकता है त्वचा से जुड़े ये रोग, जानें क्या है इस्तेमाल करने का सही तरीका
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 09 Feb 2021 06:43 PM
ऐप पर पढ़ें

How To Use Calamine Lotion: अक्सर त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने के लिए डॉक्टर व्यक्ति को कैलामाइन लोशन लगाने की सलाह देते हैं। पर क्या आप आप जानते हैं आखिर क्या है यह कैलामाइन लोशन और इसे लगाने से त्वचा से जुड़ी किस समस्या से निजात पाया जा सकता है। आइए जानते हैं।   
 
कैलामाइन लोशन ज‍िंक ऑक्‍साइड और आयरन फेर‍िक ऑक्‍साइड का एक म‍िश्रण है। इसमें ग्‍ल‍िसरीन, प्‍यूर‍िफाइंग वॉटर के साथ फ‍िनोल, कैल्‍श‍ियम हाइड्रॉक्‍साइड जैसे पोषक तत्‍व भी पाए जाते हैं। व‍िश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन द्वारा कैलामाइन को जरूरी दवाओं की ल‍िस्‍ट में जगह दी गई है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर करते हैं। 

कैलामाइन लोशन लगाने से दूर होंगी ये समस्याएं-
-नहीं होंगे रैश-

अक्सर गर्मियों में पसीना आने से बॉडी में रैशेज या घमोरी की समस्या हो जाती है। उससे बचने के ल‍िए आपको कैलामाइन लोशन का इस्‍‍तेमाल करना चाहि‍ए। 

- एक्‍ने से बचाव-
अगर आपकी त्वचा पर सूजन है तो कैलामाइन लोशन सूजन वाली जगह पर लगाकर मसाज करें। कैलामाइन में मौजूद एंटी इंफ्लामेट्री गुण सूजन हटाने के साथ एक्‍ने दूर करने में भी मदद करती है। 

-सनबर्न से बचाव-
कैलामाइन लोशन में मौजूद आयरन और ज‍िंक सूरज की हान‍िकारक यूवी किरणों से बचाव करते हैं। अगर सूरज की हानिकारक किरणों की वजह से आपकी त्‍वचा जल गई है तो आप तुरंत कैलामाइन लोशन लगाएं। इसमें मौजूद कूल‍िंग इफेक्‍ट धूप से झुलसी त्‍वचा को आराम देता है।  

-प्रेगनेंसी में काम का है कैलामाइन लोशन-
प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को लोअर एब्डॉमि‍न में इच‍िंग की समस्‍या होती है। लेकिन कैलामाइन लोशन लगाने से जलन में राहत मिलती है। 

ऑयली स्‍क‍िन के ल‍िए बेस्‍ट-
कैलामाइन लोशन मैटेफाइंग प्राइमर की तरह काम करता है। इसमें मौजूद ग्‍ल‍िसरीन की वजह से त्वचा ड्राई नहीं होती और मॉइश्‍चराइज रहती है। 

कैसे करें कैलामाइन लोशन को इस्‍तेमाल-
कैलामाइन लोशन लगाने से पहले बॉटल को अच्‍छी तरह शेक कर लें। अब एक कॉटन पैड लें उसमें लोशन लगाएं। धीरे-धीरे स्‍किन पर कॉटन पैड से लोशन लगाएं। लोशन को स्‍क‍िन में ड्राय होने दें। ध्यान रखें इस लोशन को आंखों के पास या नाक, मुंह में न लगाएं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें