फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलSkin Care: महंगे लगते हैं पार्लर के ब्यूटी पैकेज? फ्लॉलेस स्किन के लिए इस्तेमाल करें होममेड Malai Face Masks

Skin Care: महंगे लगते हैं पार्लर के ब्यूटी पैकेज? फ्लॉलेस स्किन के लिए इस्तेमाल करें होममेड Malai Face Masks

हर किसी को ग्लोइंग फ्लॉलेस स्किन की चाहक होती है। इस तरह की स्किन पाने के लिए आपको केमिकल प्रोडक्ट्स को छोड़ना होगा और घर के बने फेस मास्क का इस्तेमाल करना होगा। जानिए मलाई से फेस मास्क कैसे बनाएं

Skin Care: महंगे लगते हैं पार्लर के ब्यूटी पैकेज? फ्लॉलेस स्किन के लिए इस्तेमाल करें होममेड Malai Face Masks
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 03 Jul 2022 09:39 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

स्किन पर मलाई का इस्तेमाल करने की सलाह अक्सर दादी-नानी देती आई हैं। वह लोग अपनी स्किन पर इसका इस्तेमाल लंबे समय से करती आई हैं। हालांकि स्किन को हाइड्रेट रखने से बेहचर कुछ भी नहीं है। हालांकि डलनेस और ड्राईनेस को कम करने और फ्लॉलेस-ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप भी मलाई का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां जानिए मलाई से फेस पैक कैसे बनाएं। 
 

मलाई से कैसे बनाएं फेस पैक

1) मलाई और बादाम 

इस पैक को बनाने के लिए बादाम को महीन गूदे में क्रश करें। फिर एक चम्मच फ्रेश मलाई, या ताजी क्रीम को अच्छे से मिलाएं। 

कैसे लगाएं

चेहरे को क्लींजर से साफ करने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं। लगाने के 15 मिनट बाद इसे कुछ देर के लिए आराम करें। इस फेस पैक पर थोडा पानी स्प्रे करें और सर्कुलर मोशन में मास्क को हटा दें। इसे धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

फायदे 

मलाई और बादाम का मास्क आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज कर सकता है और एजिंग साइन को बढ़ने से रोक सकता है। यह स्किन को शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट सहित कई पोषक तत्व देता है, जो सुस्त और बेजान स्किन को ठीक करता है।


2) मलाई और संतरे-नींबू का रस

इसे बनाने के लिए मलाई को एक चम्मच संतरे और नींबू के रस के साथ मिलाएं। 

कैसे लगाएं

इसे चेहरे पर लगाएं, नाक के आसपास, मुंह के कोनों और आंखों के आसपास लगाने से बचें। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। इसे हफ्ते में दो बार लगाएं।

फायदे

नींबू और संतरे दोनों में एंटी बैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबिअल गुण होते हैं जो मुंहासों और फुंसियों में मदद करते हैं। इसके अलावा, जब मलाई के साथ इसका इस्तेमाल किया जाता है, तो यह फेस मास्क एक लाइटनिंग एजेंट के रूप में काम करता है, ये मास्क काले धब्बे, निशान को दूर करता है।

 

3) मलाई और खूबानी मास्क

इसे बनाने के लिए खुबानी की स्किन को हटा दें। फिर इसे मुलायम होने तक ब्लेंड करें। प्यूरी में 1 चम्मच मलाई मिलाएं और  अच्छी तरह मिलाएं।

 
कैसे लगाएं

इसे अपने चेहरे और गर्दन पर सर्कुलर मोशन में लगभग 5 मिनट तक मसाज करते हुए लगाएं। इसे सूखने के लिए 10 मिनट तक बैठने दें। फिर इसे पानी से अच्छी तरह से धोएं। अच्छे रिजल्ट  के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार इस फेस मास्क को लगाएं।

फायदे

खुबानी में विटामिन ई, के, और एंटीऑक्सिडेंट होते है, जो स्किन हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं। मलाई स्किन को साफ करने के लिए भी अच्छी है, खासकर अगर यह सनबर्न हो गई हो। यह भी पढ़ें:Hacks: खूबसूरत-ग्लोइंग स्किन पाने के लिए घर पर इस तरह से बनाएं गुलाब जल

epaper