फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलचेहरे पर इस तरह पपीता लगाने पर बदल जाएगी स्किन की रंगत, तुरंत दिखेगा निखार

चेहरे पर इस तरह पपीता लगाने पर बदल जाएगी स्किन की रंगत, तुरंत दिखेगा निखार

Papaya Face Pack: पपीता सभी तरह की स्किन के लिए अच्छा होता है। यह कोलेजन उत्पादन को भी बढ़ावा दे सकता है जो त्वचा को कोमल बना सकता है। इसे यूज करने के लिए यहां देखिए आसान तरीके-

चेहरे पर इस तरह पपीता लगाने पर बदल जाएगी स्किन की रंगत, तुरंत दिखेगा निखार
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीMon, 20 Mar 2023 10:43 AM
ऐप पर पढ़ें

स्किन के लिए पपीता काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। इसमें पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है, जो त्वचा को हाइड्रेशन और चमक देने में मदद कर सकती है। इसकी सलाद खाने पर भी स्किन को अच्छा फायदा मिलता है। हालांकि, चेहरे पर इसे इस्तेमाल करने के लिए आप अलग-अलग तरीकों को अपना सकते हैं। यहां देखिए चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए कैसे करें पपीते का इस्तेमाल-

यह भी पढ़ें: खूबसूरती में बेटी को मात देती है ये श्वेता तिवारी, चेहरे पर निखार के लिए लगाती हैं ये सस्ता पैक

1) पपीता और संतरा

संतरे और पपीते में विटामिन सी होता है। इन दोनों चीजों को मिलाकर चेहरे पर लगाने से स्किन की रंगत पर फर्क दिखता है। इसके लिए आपको बस पपीता और संतरा चाहिए होगा। इसका पैक बनाने के लिए पपीते को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और फिर इसमें संतरे का रस मिलाएं। अच्छे से मिक्स करें और फिर चेहरे पर लगाएं। इस पैक को चेहरे पर 15 मिनट के लिए रखें और फिर पानी से धोएं। इस पैक को हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं। 

 

2) पपीता और हल्दी

हल्दी में एंटी माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। इसी के साथ इसमें एंटीऑक्सिडेंट की भरपूर मात्रा होती है। स्किन पर होने वाली परेशानियों से निपटने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको पपीता और हल्दी चाहिए। इसे बनाने के लिए पपीते को मैश करें और फिर इसमें एक चुटकी हल्दी मिला दें। इसे चेहरे पर लगाएं फिर सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। 

 

3) पपीता और दूध 

दूध स्किन को एक्सफोलिएट करता है और चेहरे को साफ करता है। इसे बनाने के लिए पपीते को मैश करें और फिर इसमें दूध मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छे से लगाएं।15-20 मिनट में सूखने के बाद इसे अच्छे से साफ करें। अच्छे रिजल्ट के लिए हफ्ते में 2-3 बार इसे अप्लाई करें। 

 

4) पपीता और मुल्तानी मिट्टी

चेहरे को साफ करने के लिए मुल्तानी मिट्टी काम आती है। ये चेहरे से गंदगी निकालता है। इसे लगाने के लिए पपीते को अच्छे से मैश करें और फिर इसमें मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं और एक पेस्ट बनाएं। इस पैक को चेहरे पर अच्छे से लगाएं और सूखने के बाद इसे धोएं। 

गर्मियों के मौसम में ड्राई स्किन के लिए बेस्ट हैं ये 2 फेस पैक, मिनटों में निखर जाती है त्वचा

पढ़े Lifestyle tips in Hindi लाइफस्टाइल न्यूज के अलावा लेटेस्ट travel tips, fashion trends और Health Tips