Happy Holi 2020: होली पर ऐसे रखें त्वचा और बालों का ध्यान, बनी रहेगी खूबसूरती

लाइव हिन्दुस्तान टीम , नई दिल्ली Last Modified: Sun, Mar 08 2020. 11:58 AM IST
offline

होली पर रंगों से खेलना ज्यादातर लोगों को भाता है, लेकिन रंगों का बालों और त्वचा पर बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है। इससे बचने के लिए क्या करें और क्या नहीं, इसकी जानकारी दे रही हैं सौदर्य विशेषज्ञा भारती तनेजा 

-जिन्हें एक्जिमा या एटॉपिक डर्मेटाइटिस की शिकायत है, उन्हें रंगों से एलर्जी हो सकती है। ऐसे में होली से पहले ही अपने डॉक्टर की सलाह लें। चेहरे के संवेदनशील हिस्सों पर रंग न लगाएं।
-होली खेलने से पहले कोहनी और शरीर के ड्राई पाट्र्स पर वैसलीन जरूर लगा लेनी चाहिए। तेल से चेहरे व शरीर पर अच्छ से  मसाज करें ताकि तेल त्वचा में घुस जाए और त्वचा के ऊपर उसकी एक परत बन जाए।
-चेहरे पर तेल लगाने के बाद  मेकअप जरूर कर लें। इसके लिए चेहरे पर बेस लगा लें और उसको पाउडर से सेट कर लें, ताकि आप खूबसूरत भी लगें और आपकी त्वचा रंगों के नुकसान से भी सुरक्षित रहे। होंठों पर लिपस्टिक लगाने और आंखों पर मेकअप करने से आंखें व होंठों को सुरक्षा मिलती है। 
-होली के रसायन वाले रंगों से बालों को रूखा और बेजान होने से बचाने के लिए उसकी अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है। इसलिए होली खेलने से पहले बालों में प्राकृतिक तेल जैसे जैतून या नारियल के तेल की मालिश जरूर करें।
-होली खेलने के दो दिन पहले बालों में शैंपू न करें। इससे पोर्स बंद रहेंगे, जिससे रंग अंदर नहीं जा पाएगा और बाल खराब नहीं होंगे। 
-अगर सफेद बाल कलर करवाने वाली स्थिति में हो चुके हैं, तो होली के रंग उन पर अच्छी तरह चढ़ सकते हैं। ऐसे में बालों में चढ़े रंग महीने भर तक नहीं उतरते। इसलिए होली खेलने से पहले अपने बाल डाई करना न भूलें।
-रंग लगाने के बाद अगर त्वचा के किसी हिस्से में जलन होने लगे, तो सबसे पहले इसे ठंडे पानी से धोएं। इसके बाद इस पर मॉइस्चराइजर लगाएं।  
-सूखे रंगों से होली खेलने के बाद बालों को अच्छी तरह ब्रश कर लें। ब्रश करने मात्र से ही सिर पर जमे रंगों को हटाने में काफी मदद मिलती है।    
-अगर आपने गीले रंगों का प्रयोग किया है, तो पहले सादे पानी से बालों को अच्छी तरह धोएं। इसके बाद बालों से रंग साफ करने के लिए मग में पानी के साथ नीबू का रस मिला लें, फिर इससे अपने बालों को धोएं। अब उन्हें साफ पानी से अच्छी तरह धो लें।
-रंग छुड़ाने के लिए माइल्ड सोप या बेबी सोप का इस्तेमाल करने की कोशिश करें, क्योंकि हार्ड सोप लगाने से त्वचा को नुकसान हो सकता है। 
-रंग छुड़ाने के लिए स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। ये स्क्रब आप घर पर ही बना सकती हैं। इसके लिए दो चम्मच चोकर, एक चम्मच चंदन पाउडर, एक चम्मच चावल के आटे में थोडी सी खस-खस, कुछ बूंदें शहद और टमाटर का गूदा मिलाएं और इससे शरीर पर स्क्रब कर लें। इससे रंग साफ होगा और त्वचा चमकदार व गोरी नजर आएगी।
-दही में बेसन, ऑरेंज पील पाउडर, थोड़ी सी हल्दी, नीबू और एक चम्मच ऑलिव ऑंयल मिला कर स्क्रब तैयार कर लें। इससे भी रंग आसानी से हट जाएगा और त्वचा कोमल बनी रहेगी।

रंग हटाने के बाद-
-त्वचा साफ करने के बाद चंदन की क्रीम से मसाज करें। चंदन त्वचा को मुलायम बनाता है। 
-नहाने के बाद हाथों और शरीर पर बॉडी क्रीम या लोशन लगाएं। साबुन और पानी से त्वचा शुष्क हो जाती है, इसलिए क्रीम जरूर लगाएं। 
-बालों को खुद ही सूखने दें। ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल न करें।
-बालों के सूखने के बाद हेयर सीरम लगाएं।  

ऐप पर पढ़ें

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं? हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें।
हिन्दुस्तान मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें