फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलSkin Care After 40s : 40 की उम्र के बाद स्किन को हाइड्रेट रखने के आसान तरीके

Skin Care After 40s : 40 की उम्र के बाद स्किन को हाइड्रेट रखने के आसान तरीके

अच्छी तरह से हाइड्रेटेड स्किन न सिर्फ ग्लोइंग लगती है बल्कि स्किन प्रॉब्लम्स भी कम ही होती है। इन हाइड्रेटेड कोशिकाओं में स्किन को रिपेयर करके और इसे हेल्दी रखने की क्षमता होता है।

Skin Care After 40s : 40 की उम्र के बाद स्किन को हाइड्रेट रखने के आसान तरीके
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 12 Aug 2022 03:39 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

स्किन को मॉइस्चराइज करना बहुत आसान लग सकता है लेकिन असल में, 40 की उम्र के बाद स्किन नेचुरल हाइड्रेशन खोने लग जाती है। अच्छी तरह से हाइड्रेटेड स्किन न सिर्फ ग्लोइंग लगती है बल्कि स्किन प्रॉब्लम्स भी कम ही होती है। इन हाइड्रेटेड कोशिकाओं में स्किन को रिपेयर करके और इसे हेल्दी रखने की क्षमता होता है। उम्र बढ़ने के अलावा स्किन से हाइड्रेशन कम होने के कई कारण हैं। प्रदूषण, नींद की कमी, अनबैलेंस डाइन, स्ट्रेस जैसे मुख्य कारण स्किन को डैमेज करते हैं। ऐसे में आपको स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

खूब पानी पिएं 
वैसे तो, हमेशा पानी ज्यादा पीना चाहिए। इससे न सिर्फ हम हेल्दी रहते हैं बल्कि स्किन भी ग्लो करती है। 40 की उम्र के बाद वॉटर इनटेक को बढ़ाना बेहद जरूरी होता है। पानी पीने से स्किन हाइड्रेट रहती है। पानी से शरीर के सारे टॉक्सिक बाहर निकलते रहते हैं, जिससे स्किन हेल्दी बनी रहती है। 

 

सीरम का इस्तेमाल 
फेसवॉश करने के बाद आप हमेशा फेस सीरम का इस्तेमाल करें क्योंकि फेस सीरम स्किन को अंदर तक हाइड्रेट रखते हैं लेकिन याद रखें कि आपको ज्यादा केमिकल बेस्ड सीरम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। चेहरे को हाइड्रेट रखने के लिए रोजाना 2-3 बूंद सीरम काफी है। 


विटामिन-सी डाइट 
विटामिन सी डाइट हेल्थ के अलावा स्किन के लिए भी बहुत ही ज्यादा जरूरी है। ऐसे में आपको विटामिन-सी को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। अपनी डाइट में फलों को जरूर शामिल करें। आप विटामिन-सी टैबलेट भी ले सकते हैं लेकिन इसका सीमित मात्रा में इस्तेमाल करें। रोजाना एक टैबलेट से ज्यादा न खाएं। 

यह भी पढ़े - मेरी मम्मी इन 3 तरह से करती हैं बालों के लिए केले का इस्तेमाल, और रिजल्ट वाकई लाजवाब हैं


शीट मास्क 
शीट मास्क भी आपकी स्किन को कई लेयर्स तक हाइड्रेट रखती है। इसमें ऐसी चीजें होती हैं, जो न सिर्फ स्किन को ग्लोइंग बनाती है बल्कि इससे स्किन प्रॉब्लम्स भी ठीक होती है। 15 दिनों में कम से कम एक बार शीट मास्क का इस्तेमाल जरूर करें। इससे आपकी स्किन अंदर से हाइड्रेट रहेगी। 


ऑयली टी-जोन एरिया वाले लोगों के लिए स्किन केयर टिप्स, पिंपल्स के साथ ब्लैकहेड्स से मिलेगी मुक्ति

epaper