Thursday, January 27, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलव्रत रखने से कहीं आपको न हो जाए डिहाइड्रेशन की समस्या, इन तरीकों से रखें अपना ख्याल

व्रत रखने से कहीं आपको न हो जाए डिहाइड्रेशन की समस्या, इन तरीकों से रखें अपना ख्याल

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAvantika
Sat, 09 Oct 2021 05:31 PM
व्रत रखने से कहीं आपको न हो जाए डिहाइड्रेशन की समस्या, इन तरीकों से रखें अपना ख्याल

इस खबर को सुनें

इन दिनों नवरात्रि में लोग पूरे नौ दिन की फास्टिंग करते हैं। वैसे तो इस व्रत में बीच-बीच में खाया जा सकता है लेकिन फिर भी लोग अपने सेहत को नजरअंदाज करते हुए पूरे दिन कुछ खाते पीते नहीं हैं। इस वजह से लोगों में अक्सर डिहाइड्रेशन की समस्या देखी जाती है। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रख आप इस समस्या से बच सकते हैं। 

1) केला 

शरीर में पानी की घटती मात्रा का कारण पोटेशियम की कमी हो सकती है। इस कमी को पूरा करने के लिए आप केले की मदद ले सकते हैं क्योंकि उनमें पोटेशियम की मात्रा ज्यादा होती है। व्रत में आप दिन में दो केले खा सकते हैं। लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि आप अपनी पानी की मात्रा को कम कर दें। 


2) नारियल पानी 

नारियल का पानी स्किन, बाल और शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें सोडियम और पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है। डिहाइड्रेशन की समस्या होने पर आप नारियल का पानी पी सकते हैं। इस परेशानी से बचने के लिए ये सबसे अच्छे इलाजों में से एक है। 


3) घर में बनाएं ओआरएस  

चार कप पानी में आधा चम्मच नमक और छह चम्मच चीनी मिलाएं। फिर इसे पीएं। शरीर में पानी की कमी होने पर डॉक्टर द्वारा ओआरएस घोल पीने की सलाह दी जाती है। अगर आपका व्रत है तो आप घर में इसे बना कर पी सकते हैं। 


4) फल 

अगर आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो रही है तो आप ऐसे फलों का सेवन करें जिसमें पानी की मात्रा अधिक हो। इस समय आपको समर लेमन और मौसम्बी आराम से मिल जाएगी। ऐसे में आप उनको खा सकते हैं।

 

5) जूस 

मौसम्बी और अनार बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। इन दोनों ही चीजों का रस निकालकर आप पी सकते हैं। ये आपके शरीर में पानी की कमी को सामान्य करने में मदद करेगा ।

epaper

संबंधित खबरें