फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलहेयर केयर के लिए ध्यान में रखें ये बातें, समय से पहले बाल नहीं होंगे सफेद

हेयर केयर के लिए ध्यान में रखें ये बातें, समय से पहले बाल नहीं होंगे सफेद

Hair Care Tips: इन दिनों लोगों को समय से बालों के सफेद होने की समस्या होने लगी है। ऐसा हेयर केयर में कुछ गलतियों के कारण हो रहा है। यहां कुछ बातें हैं जो हेयर केयर के लिए आपको ध्यान में रखनी चाहिए।

हेयर केयर के लिए ध्यान में रखें ये बातें, समय से पहले बाल नहीं होंगे सफेद
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 23 May 2023 10:04 AM
ऐप पर पढ़ें

लंबे, घने और काले बाद देखने में काफी खूबसूरत लगते हैं। ये लुक में चार चांद भी लगा देते हैं। हालांकि, इन दिनों बालों को काला बनाए रखना मुश्किल हो गया है। समय से पहले बालों का सफेद होना कॉमन हो गया है। वैसे तो बाजार में काले बालों को बनाए रखने के लिए तरह-तरह के तेल और शैम्पू मिल जाते हैं। इन सभी चीजों के इस्तेमाल के बावजूद भी बाल सफेद हो जाते हैं। जो सुंदरता को खराब कर देते हैं। ऐसे में आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए, ताकि बाल समय से पहले सफेद होने से बचे रहें। 

1) गलत प्रोडक्ट का इस्तेमाल 

समय से पहले बालों को सफेद होने से बचाने के लिए सही प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना जरूरी है। इसके लिए प्रोडक्ट की पूरी जानकारी लें। किसी भी प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से पहले उस पर लिखी पूरी जानकारी को अच्छी तरह से पढ़ें। हमेशा चेक करें कि प्रोडक्ट में मौजूद चीजे आपके बालों के लिए सही हैं या नहीं। 

2) हेयर केयर रूटीन है जरूरी

बालों की केयर करने के लिए एक रूटीन का होना बहुत जरूरी है। वर्ना बाल झड़ने और सफेद होने लगते हैं। ऐसे में बालों पर तेल मालिश करें और बालों को सही तरह से वॉश करें। हफ्ते में एक बार हेयर मास्क का इस्तेमाल करें। 

3) हेयर ट्रीटमेंट से बचें

बालों को और भी ज्यादा खूबसूरत बनाने के लिए तमाम तरह के हेयर ट्रीटमेंट होते हैं। लेकिन ये सभी ट्रीटमेंट बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इन ट्रीटमेंट में केमिकल का यूज होता है, जिसकी वजह से बाल बुरी तरह से खराब हो जाते हैं। बालों पर केमिकल वाला ट्रीटमेंट करवाने की जगह आप नैचुरल चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

4) रेगुलर हेयर कलर

हेयर कलर करवाने के बाद भले ही लुक पूरी तरह से चेंज हो जाता है, लेकिन इसकी वजह से बाल काफी ज्यादा रूखे और बेजान दिखने लगते हैं। इसके अलावा जैसे-जैसे कलर उतरने लगता है, वैसे ही बाल सफेद होने की समस्या हो सकती है। ऐसे में कलर करवाने से बचें

5) स्पा लें

बालों की केयर करने के लिए आप स्पा ले सकते हैं। वैसे तो आसान स्टेप्स में इस घर पर भी किया जा सकता है। स्पा की मदद से बालों को पोषण मिलता है। ऐसे में हेल्दी बालों के लिए आप 15 दिन में एक बार स्प करवा सकते हैं। 

6) पोषण तत्वों की कमी

बालों के सफेद होने का मुख्य कारण पोषक तत्वों की कमी भी हो सकता है। आयरन, विटामिन डी, फोलेट, विटामिन बी 12 और सेलेनियम की कमी भी बालों के रोम छिद्रों के सफेद होने का कारण हो सकती है।बालों के समय से पहले सफेद होने वाले लोगों में विटामिन बी 12 और बायोटिन की कमी होती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें