DA Image
30 मार्च, 2021|11:08|IST

अगली स्टोरी

घर से चूहे, छिपकली और मक्खी भगाने के घरेलू नुस्खे, एक बार जरूर ट्राई करें 

peacock

घर में चूहे, कॉकरोच, मच्छर-मक्खी होना किसी को पसंद नहीं होता। परेशानी तब ज्यादा बढ़ जाती है, जब इनका आतंक घर में बढ़ जाता है और घर की चीजें नुकसान होने लग जाती हैं। ऐसे में कई तरह के उपाय करने के बाद भी कभी-कभी इनसे पीछा छुटाना बहुत मुश्किल हो जाता है। आज हम आपको ऐसे उपाय बता रहे हैं जिनसे चूहे, कॉकरोच, छिपकली आपके घर से चले जाएंगे। 

चूहों को भगाने के उपाय
यदि आप घर में चूहों से परेशान हो तो पिपरमिंट के कुछ टुकड़ों को घर और किचन के कोनों कोनों में रख दें। चूहे पिपरमिंट की गंध से भागते हैं। ऐसा करने से वे दोबारा किचन में नहीं दिखेंगे, यदि आपको लगता है कि चूहे फिर भी आ रहे हैं तो आप हफ्ते में 3-4 दिन लगातर करते रहें। ऐसा करने से चूहे हमेशा के लिए आपके घर को अलविदा कह देंगे।

 

मक्खी भगाने के उपाय 
मक्खी से छुटकारा पाने के लिए आप सबसे पहले इस बात का ध्यान जरूर दें कि घर के दरवाजे बंद रखें। और घर की साफ सफाई रखें। इसके अलावा आप किसी भी तरह के तेज गंद वाले तेल में रूई को भिगों लें और इसे दरवाजों के पास रख दें। क्योंकि मक्खियां तेज गंध से दूर भागती हैं।

 

ऐसे भगाएं छिपकलियां
घर में छिपकलियों को भगाने के लिए आप मोर के तीन से चार पंखों को दीवारों पर चिपका दें। मोर छिपकलियों को खा जाते हैं, इसलिए छिपकलियां मोर के पंखों से दूर भागती हैं। इन सरल और आसान घरेलू उपायों को अपनाने से आप इन समस्याओं से आसानी से मुक्ति पा सकते हो।


 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:simple-home-remedies-to-get-rid-of-lizards-rat