फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलचेहरे को चमकदार बनाने के लिए अपनाएं ये तरीके, दमकती त्वचा का हर कोई पूछेगा राज

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए अपनाएं ये तरीके, दमकती त्वचा का हर कोई पूछेगा राज

Glowing Skin ke liye Kya Karen: अच्छे से त्वचा का ख्याल न रखने पर चेहरे की रंगत का संतुलन बिगड़ जाता है। ऐसे में एक अच्छे स्किन केयर को फॉलो करना बेहद जरूरी होता है, ऐसे में कुछ घरेलू तरीकों को अपनाएं

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए अपनाएं ये तरीके, दमकती त्वचा का हर कोई पूछेगा राज
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीMon, 23 Jan 2023 11:17 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

चमकती स्किन के लिए सही स्किन केयर बेहद जरूरी है। अच्छे से त्वचा का ख्याल न रखने पर चेहरे की रंगत का संतुलन बिगड़ जाता है। खासकर ऐसा तब होता है जब आप लंबे समय तक धूप में रहते हों या फिर घर से बाहर ज्यादा समय बिताते हों। जिससे त्वचा रूखी, बेजान और काली हो सकती है। इस तरह की स्किन का ख्याल रखने के लिए आप बाजार में मौजूद प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के अलावा कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। चेहरे को चमकदार बनाने के लिए अपनाएं ये तरीके-

दही

चेहरे पर कुछ नेचुरल चीज लगाने के आप दही का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। इसी के साथ इसमें मॉइश्चराइजिंग और ब्लीचिंग गुण होते हैं, जिसकी वजह से ये स्किन के लिए बेहतरीन है। ये स्किन में झाइयों जैसे लक्षणों को कम करने में मदद करता है। दही को हाथ में लें और इससे मसाज करें। फिर चेहरे को साफ करें।

शहद

मॉइश्चराइजिंग और ब्लीचिंग गुण से भरपूर शहद स्किन के लिए बेहतरीन है। स्किन टोन की परेशानी में भी ये फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण स्किन से मुहांसों और उसके निशान को दूर करने में मदद करते हैं। साफ चेहरे पर इसे आप यूं ही पतली लेयर में लगा सकते हैं।  7 से 10 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से साफ करें। 


पपीता

पपीते स्किन के लिए काफी अच्छा होता है। ये स्किन को चमकदार और हेल्दी बनाने में मदद करता है। इसे आप रोजाना अपनी स्किन पर लगा सकते हैं। इसकी मदद से फेस स्क्रब या फिर फेस पैक बना सकते हैं। अपनी डायट में भी पपीते को आप शामिल कर सकते हैं। 

यह भी पढ़े - आपकी स्किन में नेचुरल निखार ला सकता है संतरे का छिलका, इन 4 तरह से कर सकती हैं इस्तेमाल


एलोवेरा जेल 

हाइपरपिग्मेंटेशन से निपटने के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये स्किन की रंगत को सुधारने में मदद करता है। इसके अलावा ये नए सेल्स को भी दोबारा उतपन्न होने में मदद करता है। इसे लगाने पर स्किन हेल्दी और हाइडेटेड रहती है। आप अपने फेस पैक में एलोवेरा जेल मिला सकते हैं। 

Winter Care: हवा से फट गए हैं गाल, सॉफ्ट स्किन के लिए चेहरे पर यूं लगाएं मलाई

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें