फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलHair Care: 20-25 की उम्र में ही होने लगे हैं बाल सफेद? बिना मेहंदी और कलर के इन आसान तरीकों से करें काला

Hair Care: 20-25 की उम्र में ही होने लगे हैं बाल सफेद? बिना मेहंदी और कलर के इन आसान तरीकों से करें काला

बढ़ती उम्र के साथ बाल सफेद होना एक आम बात है लेकिन 20-25 की उम्र में ही ऐसा होने लगा है तो वाकई यह सोचने का विषय है। लड़कियां जितना अपने चेहरे से प्यार करती हैं, उतना ही बालों से भी होता है।

Hair Care: 20-25 की उम्र में ही होने लगे हैं बाल सफेद? बिना मेहंदी और कलर के इन आसान तरीकों से करें काला
Shubhangi Guptaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीThu, 16 Jun 2022 02:00 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

बढ़ती उम्र के साथ बाल सफेद होना एक आम बात है लेकिन 20-25 की उम्र में ही ऐसा होने लगा है तो वाकई यह सोचने का विषय है। लड़कियां जितना अपने चेहरे से प्यार करती हैं, उतना ही बालों से भी होता है। काले, घने, लहराते बाल बड़े ही सुंदर लगते हैं लेकिन बीच में सफेद बाल दिखने लगें तो सभी टोकने लग जाते हैं और बहुत असहज महसूस होता है। ऐसे में लड़कियां केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का सहारा लेने लग जाती हैं जिससे इंस्टेंटली तो बाल काले हो जाते हैं लेकिन उनके साइड इफेक्ट्स बाद में नजर आते हैं। ऐसे में आप बालों को काला करने के लिए नैचुरल तरीके अपना सकती हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ असरदार घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं जिनसे बालों को काला किया जा सकता है।

चाय की पत्ती - चाय की पत्ती सफेद बालों को काला करने के लिए बेहद असरदार है। इसके लिए दो चम्मच चाय की पत्ती और एक कप पानी को लेकर उसे अच्छे से उबाल लें और कुछ देर धीमी आंच पर पका लें। मिश्रण ठंडा हो जाने पर रूई या ब्रश की मदद से बालों पर लगाएं और सूख जाने के बाद ताजे पानी से धो लें।

आंवला और मेथीदाना - मेथी के दानों को आंवला पाउडर के साथ रातभर भिगोकर छोड़ दें और एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को रातभर बालों की जड़ों पर लगाकर छोड़ दें और सुबह माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। इससे बाल काले, घने और मजबूत भी होंगे।

प्याज का रस - प्याज के रस में कैटालेज एंजाइम होता है जो बालों को काला बनाए रखने में मदद करता है। इसके लिए प्याज के रस में एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच जैतून का तेल मिलाकर अच्छे से मिक्स करें और इससे स्कैल्प की मसाज करें। लगभग आधा घंटे बाद शैंपू से धो लें।

यह भी पढ़ें : Hair Care From Onion: मजबूत, लंबे और चमकदार बालों के लिए रामबाण है प्याज का रस, डैंड्रफ से भी मिलेगा छुटकारा

करी पत्ता - करी पत्ता बालों की जड़ों की मजबूती को बढ़ाता है और उन्हें काला भी करता है। इसके लिए करी पत्ते को नारियल के तेल में डाल कर चटखने तक गर्म करें। इसके बाद इसे छान लें और बालों की मालिश करें। लगभग एक घंटे पर शैंपू कर लें।

आलू के छिलके - आलू के छिलकों को पानी में उबाल लें और जब गाढ़ा घोल बन जाए तो इसे ठंडा करके छानें। अब बालों को पहले शैंपू से धो लें और कंडीशनर की जगह इस मिश्रण को लगाएं और बाद में उसे धो दें। यह काफी असरदार तरीका है।

यह भी पढ़ें : Hair Care with Banana: काले, लंबे और घने बालों के लिए केला दिखाएगा चमत्कारी असर, ऐसे बनाएं हेयर मास्क

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें