फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलचुस्त कपड़े पहनने का शौक कहीं छीन न लें आपसे पिता बनने की खुशी, यह है वजह

चुस्त कपड़े पहनने का शौक कहीं छीन न लें आपसे पिता बनने की खुशी, यह है वजह

परिवार बढ़ाने की तैयारियों में जुटे हैं? अगर हां तो चुस्त अधोवस्त्र से तौबा कर लें। अमेरिकी शोधकर्ताओं ने यौन समस्याओं से जूझ रहे 656 पुरुषों पर अध्ययन के बाद यह चेतावनी दी है। उनके मुताबिक पिता...

चुस्त कपड़े पहनने का शौक कहीं छीन न लें आपसे पिता बनने की खुशी, यह है वजह
एजेंसियां,वाशिंगटनMon, 04 Jan 2021 11:26 AM
ऐप पर पढ़ें

परिवार बढ़ाने की तैयारियों में जुटे हैं? अगर हां तो चुस्त अधोवस्त्र से तौबा कर लें। अमेरिकी शोधकर्ताओं ने यौन समस्याओं से जूझ रहे 656 पुरुषों पर अध्ययन के बाद यह चेतावनी दी है।

उनके मुताबिक पिता बनने की कोशिशों में जुटे पुरुषों को ढीले-ढाले अधोवस्त्र पहनने चाहिए। इससे शुक्राणुओं का उत्पादन ही नहीं, गुणवत्ता बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

हार्वर्ड टीएच चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ताओं ने संतानोत्पत्ति में दिक्कत महसूस कर रहे पुरुषों के खानपान, उम्र, शारीरिक सक्रियता, दिनचर्या, नींद की गुणवत्ता, सिगरेट-शराब की लत के अलावा पहनावे-ओढ़ावे का विश्लेषण किया।

इस दौरान चुस्त अधोवस्त्र के बजाय ढीले-ढाले शॉर्ट्स पहनने वाले पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या 17 फीसदी तक ज्यादा मिली। यही नहीं, इन शुक्राणुओं में अंडाणुओं तक पहुंचने और उन्हें निषेचित करने की क्षमता भी 33 फीसदी तक अधिक पाई गई।

मुख्य शोधकर्ता प्रोफेसर एलन पेसी के मुताबिक पुरुषों में शुक्राणुओं का उत्पादन यौन अंग के तापमान पर निर्भर करता है। इसके 34 डिग्री सेल्सियस से अधिक होने पर मस्तिष्क एफएसएच (फॉलिकल स्टिम्युलेटिंग हार्मोन) का स्त्राव घटा देता है।

एफएसएच यौन अंग को शुक्राणुओं के उत्पादन का निर्देश देने वाला हार्मोन है। चुस्त अधोवस्त्र पहनने वालों में इसकी मात्रा 14 फीसदी तक कम देखी गई है।

तीन महीने में होता है सुधार
-अध्ययन दल में शामिल डॉक्टर जॉर्ज शेवेरो ने कहा, चुस्त अधोवस्त्र पहनने वाले पुरुषों को ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं। ढीले शॉर्ट्स अपनाने के तीन महीने के भीतर ही वे शुक्राणुओं की संख्या और गुणवत्ता में सुधार ला सकते हैं। अध्ययन के नतीजे ‘जर्नल ह्यूमन रिप्रोडक्शन’ के हालिया अंक में प्रकाशित किए गए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें