Sunday, January 16, 2022
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलबालों में गर्म तेल लगाने से हो सकते हैं ये बड़े नुकसान,जानें हेयर ऑयल लगाने का सही तरीका

बालों में गर्म तेल लगाने से हो सकते हैं ये बड़े नुकसान,जानें हेयर ऑयल लगाने का सही तरीका

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीManju Mamgain
Fri, 14 Jan 2022 04:23 PM
बालों में गर्म तेल लगाने से हो सकते हैं ये बड़े नुकसान,जानें हेयर ऑयल लगाने का सही तरीका

इस खबर को सुनें

Side Effects Of Hot Oil Massage: बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए आपने आजतक लोगों को सिर पर गर्म तेल से मालिश करने की सलाह देते तो कई बार सुना होगा। कहा जाता है कि सिर पर गर्म तेल से मालिश करने से सिर का ब्लड सर्कुलेशन तेज होकर जड़ों में आसानी से पोषण पहुंच जाता है। साथ ही व्यक्ति को ड्राई स्कैल्प की समस्या से मुक्ति मिलती है। पर क्या आप जानते हैं जरूरत से ज्यादा गर्म तेल से सिर पर मालिश करने से बालों को फायदे की जगह ये 4 बड़े नुकसान भी हो सकते हैं। आइए जानते हैं आखिर क्या हैं ये नुकसान और बालों पर तेल लगाने का क्या है सही तरीका। 

ज्यादा गर्म तेल से सिर की मालिश करने के नुकसान-
पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं- 

बालों में तेल लगाने के लिए उसे हमेशा हल्का गुनगुना गरम करें। ताकि इसमें मौजूद पोषक तत्व नष्ट न हो। तेज गर्म तेल को बालों में लगाने से उसमें मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं और बालों को किसी तरह का फायदा नहीं होता है।

स्कैल्प पर पड़ता है बुरा असर-
ज्यादा गर्म तेल बालों में लगाने से स्कैल्प पर बुरा असर पड़ सकता है। स्कैल्प पर सीधा गर्म तेल डालने से डैंड्रफ और खुजली की समस्या हो सकती है।

हो सकती है एलर्जी- 
कुछ लोगों की स्किन काफी संवेदनशील होती है। ऐसे में बालों में गर्म तेल लगाने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर करें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपको बालों में कई तरह की परेशानी जैसे- ड्राई स्कैल्प, स्कैल्प में खुजली, जलन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

बाल हो सकते हैं डैमेज
बालों में ज्यादा गर्म तेल लगाने से यह आपके बालों को डैमेज कर सकता है। इससे व्यक्ति के बाल कमजोर और सफेद होकर जल्दी झड़ सकते हैं।  

बालों में गर्म तेल लगाने का ये है सही तरीका- 
गर्म तेल बालों में लगाने के लिए सबसे पहले जरूरत के अनुसार तेल लें। एक ही तेल को बार-बार गर्म करके लगाने से उसमें मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। उसके बाद जरूरत अनुसार सबसे पहले तेल को हल्का गर्म करके ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इसके बाद इस तेल को अपने स्कैल्प पर लगाकर करीब 10 से 15 मिनट तक अपने सिर की मालिश करें। ध्यान रखें, ऐसा करते समय अपने स्कैल्प को जोर-जोर से न रगडें, ऐसा करने से बालों को नुकसान हो सकता है। इसके बाद गर्म पानी में भिगोया हुआ तौलिया अपने बालों में करीब 10 मिनट के लिए लपेट लें। इससे आपके बालों के रोम छिद्र खुल जाते हैं। करीब 1 से 2 घंटे बाद अपने बालों को धो लें। 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें