फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलभूलकर भी इस तरह न करें शहद का सेवन, सेहत को फायदे की जगह पहुंचेगा नुकसान

भूलकर भी इस तरह न करें शहद का सेवन, सेहत को फायदे की जगह पहुंचेगा नुकसान

 गले की खराश ठीक करनी हो या फिर मोटापे से चाहिए हो मुक्ति, आपने आज तक शहद खाने के कई फायदे सुने और पढ़ें होंगे।  लेकिन क्या आप ये बात जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा या गलत तरीके से खाया गया शहद आपकी सेह

भूलकर भी इस तरह न करें शहद का सेवन, सेहत को फायदे की जगह पहुंचेगा नुकसान
Manju Mamgainमंजू ममगाईं,नई दिल्लीThu, 21 Apr 2022 02:29 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Honey Side Effects: गले की खराश ठीक करनी हो या फिर मोटापे से चाहिए हो मुक्ति, आपने आज तक शहद खाने के कई फायदे सुने और पढ़ें होंगे।  लेकिन क्या आप ये बात जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा या गलत तरीके से खाया गया शहद आपकी सेहत को फायदे की जगह नुकसान तक पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं आखिर कैसे। 

न्यूट्रिशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट वरुण कत्याल ( Varun Katyal, Nutritionist And Wellness Expert) कहते हैं कि ऐसा माना जाता है कि शहद गर्म पानी में मिलाने पर विषैला हो सकता है। शहद को कभी भी गर्म करके या गर्म चीज के साथ नहीं खाना चाहिए।  AYU पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार 140 डिग्री के तापमान पर रखा गया शहद जहरीला हो जाता है। जब आप गर्म दूध या पानी में शहद मिलाते हैं तो यह गर्म होकर विषैला हो जाता है।

गलत तरह के शहद खाने के नुकसान- 
चाय-कॉफी जैसी गर्म चीजों के साथ-

बहुत कम लोगों को यह बात पता होती है कि गर्म चीजों के साथ शहद का सेवन कभी नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि शहद की तासीर गर्म होती है और अगर इसे गर्म चीज के साथ खाते हैं तो दस्त लगने का सबसे ज्यादा खतरा बना रहता है। आयुर्वेद के अनुसार, गर्म चीज के साथ शहद का सेवन करने से इसे पचाना मुश्किल हो सकता है क्योंकि यह गर्म होने पर शरीर में विष पैदा करता है।

घी के साथ शहद-
घी के साथ शहद लेना या दोनों चीजों को कम अंतर में नहीं खाना चाहिए। ऐसा करने से सेहत को नुकसान हो सकता है। 

गर्म पानी-
ज्यादा गर्म पानी के साथ शहद लेने से बॉडी में गर्मी पैदा होती है। जिसके चलते पेट खराब और अन्य रोग होने की संभावना बढ़ जाती हैं।अगर आपको लगता है कि सर्दी-जुकाम होने पर अगर चाय के साथ शहद का सेवन किया जाए तो बहुत फायदेमंद होगा तो आपको बता दें कि ऐसा कभी भूलकर भी ना करें। ऐसा करने से शरीर में घबराहट और स्ट्रेस बढ़ता है।

ब्लड प्रेशर-
शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ब्लडप्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद कर सकते हैं। लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करने से हाइपोटेंशन का खतरा बढ़ सकता है।

ओरल हेल्थ-
शहद का अधिक सेवन आपकी ओरल हेल्थ को भी बिगाड़ने का काम करता है। शहद में मौजूद चीनी का अधिक सेवन करने से यह आपके दांतों से चिपक सकता है। जो बाद में दांतों की सड़न का कारण बनता है। 

मूली के साथ-
शहद और मूली आपस में एक दूसरे के दुश्मन हैं। शहद के साथ मूली खाने से बॉडी में टॉक्सिन्स बनने लगते हैं। जिसकी वजह से बॉडी पार्ट डेमेज होने का खतरा भी बढ़ जाता है। शहद और मूली के बीच में करीब 1 घंटे का अंतर होना चाहिए।

epaper