DA Image
21 अप्रैल, 2021|12:56|IST

अगली स्टोरी

वजन घटाने से लेकर पर्फेक्ट न्यूट्रिशन देने तक रात में दाल-चावल खाने के हैं कई फायदे

dal chawal

दाल-चावल ज्यादातर लोगों को पसंद होते हैं। यह हर इंडियन किचन की कॉमन डिश है। इस कॉम्बिनेश में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में मिलता है लोग बेझिझक खाते हैं। हालांकि कई बार लोगों के मन में यह सवाल होता है कि रात में दाल-चावल खाना ठीक है या नहीं। खासतौर पर जो लोग वजन कम कर रहे हैं वे अक्सर सोचते हैं कि रात में चावल खाने से उनके डाइट प्लान पर उल्टा असर पड़ेगा। अगर आप भी इन लोगों में से हैं तो जान लीजिए कि डिनर में दाल-चावल वजन कम करने के लिए परफेक्ट मील है। 

 

हफ्ते में 4 दिन खा सकते हैं दाल-चावल

वजन कम करने वाले अक्सर कार्बोहाइड्रेट छोड़ देते हैं। लेकिन ऐसा करने से आपकी एनर्जी कम हो सकती है। साथ ही आपको कॉन्स्टिपेशन की समस्या भी हो सकती है। अगर आप वजन कम कर रहे हैं तो रात के वक्त हफ्ते में 4 दिन दाल-चावल खा सकते हैं। वैसे आयुर्वेद की बात करें तो रात के वक्त हल्का आहार खाने की सलाह दी जाती है। यह भी कहा जाता है कि रात में अरहर की दाल खाने से पचने में दिक्कत हो सकती है। इससे बचने का तरीका यह है कि आप दाल को पकाने से पहले हमेशा आधे घंटे पहले भिगोकर रख दें। इसको फ्राई करते वक्त हींग का तड़का लगाने से डाइजेस्ट करने में आसानी होती है। अगर आपको गैस बनने की प्रॉब्लम है तो डिनर में दाल अवॉइड कर सकते हैं।

 

जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होती है दाल

दाल में शरीर को मजबूत बनाने वाले जरूरी प्रोटीन्स, विटमिन्स, कैल्शियम, आयरन और फाइबर्स होते हैं। आपको भारत में दाल की कई वरायटीज मिल जाएंगी। आप अगर रात में चावल नहीं लेना चाहते तो दाल का सांभर भी बना सकते हैं। इसमें तरह-तरह की सब्जियां डालने से इसकी न्यूट्रिशनल वैल्यू बढ़ जाती है।

 

दाल-चावल से मिलता है परफेक्ट न्यूट्रिशन

चावल में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन के अलावा फाइटोन्यूट्रिएंट्स और शरीर के लिए जरूरी विटमिन्स होते हैं। चावलों में रोटी से कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है इसलिए इसे पचाना आसान होता है। लिहाजा सिर्फ दाल-चावल खाने से आपकी बॉडी को काफी न्यूट्रिशन मिल जाता है। 

यह भी पढ़ें - क्‍या आहार में से रोटी हटा देना है वजन घटाने का आसान और सुरक्षित तरीका? आइए जानते हैं

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:should we eat dal chawal in dinner for weight loss