DA Image
7 अप्रैल, 2020|3:24|IST

अगली स्टोरी

शिवरात्रि का व्रत खोलने के बाद रखें ये सावधानियां, वरना सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

apple

आज महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर शिव स्तुति पर कई श्रद्धालुओं ने व्रत रखा है। धार्मिक महत्व से अलग अगर व्रत रखने को सेहत के नजरिए से देखा जाए, तो इससे आपकी बॉडी डिटॉक्स होती है। साथ ही आपकी पाचन क्रिया को भी कुछ समय का आराम मिलता है लेकिन व्रत रखने के दौरान जितनी सावधानियां रखनी चाहिए, उससे कहीं ज्यादा व्रत खोलते समय अपनी डाइट को सोच-समझकर लेना चाहिए- 

-एक बार में अधि‍क भोजन करने से बचें। घंटों तक खाली पेट रहने के बाद एकदम से पेट भरकर खाने से न केवल पेट दर्द की समस्या हो सकती है, बल्कि पाचन में भी परेशानी हो सकती है।
-लंबे समय तक खाली पेट रहने के बाद पहले सिर्फ एक गिलास पानी पीना ही बेहतर होगा, ताकि पेट में ठंडक पहुंचे, और बाद में होने वाली पाचन संबंधी समस्याओं से बचा जा सके।
-आप चाहें, तो नींबू पानी, लस्सी, नारियल पानी य फिर मौसमी फलों का जूस भी ले सकते हैं। इससे आपको ऊर्जा महसूस होगी  और यह आपके पाचन तंत्र को भी टीक रखेंगे।
-व्रत के बाद प्रोटीन से भरपूर आहार लेने का प्रयास करें, आपके शरीर में ऊर्जा की पूर्ति करने में मदद करेगा। इसके लिए आप कुछ समय रूककर, पनीर व्यंजन या अंकुरित आहार ले सकती हैं।
-उपवास के बाद तेल मसाले भोजन से बचने की कोशि‍श करें। मिठाईयों और तले हुए व्यंजनों से दूरी बनाए रखें, ताकि आपके पाचन तंत्र पर अधि‍क दबाव न पड़े, और स्वास्थ्य भी सही हो।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:shivratri fast follow these tips after fast for better health