DA Image
29 अक्तूबर, 2020|4:30|IST

अगली स्टोरी

Navratri 2020 Recipe:नवरात्रि व्रत में 10 मिनट में बनाएं ये चटपटी मखाने की चाट, स्वाद ऐसा व्रत के बाद भी बनाकर खाएंगे

makhana chaat recipe

Shardiya Navratri 2020 Vrat Snacks: नवरात्रि को दौरान माता के भक्त मां को प्रसन्न करने के लिए पूरे 9 दिनों तक उपवास रखते हैं। ऐसे में व्रत के दौरान सही डाइट फॉलो न करने से व्यक्ति को कमजोरी महसूस हो सकती है। अगर आप भी व्रत के दौरान अपनी चटपटा खाने की क्रेविंग को दूर करने के लिए कोई पौष्टिक विकल्प ढूंढ रहे हैं तो ट्राई करें मखाने की चाट। यह टेस्टी चाट बनने में जितनी आसान है सेहत के लिए उससे भी ज्यादा फायदेमंद। तो आइए जानते हैं कैसे बनाई जाती है यह टेस्टी मखाने की चाट।      

मखाना चाट बनाने के लिए सामग्री-
-3 कप मखाना
-2 चम्मच देसी घी
-1 चम्मच नींबू का रस
- लाल मिर्च पाउडर
-3 बड़े चम्मच मूंगफली
-1 टमाटर बारीक कटा हुआ
-2 चम्मच हरी चटनी
-1 चम्मच इमली की चटनी
-1 खीरा बारीक कटा हुआ
-1/2 सेब कटा हुआ
- सेंधा नमक स्वादानुसार।

मखाना चाट बनाने की विधि-

मखाना चाट बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में घी गर्म करके उसमें सेंधा नमक डालकर मखाने फ्राई करें। मखाने जब क्रिस्पी हो जाए तो इसे आंच से उतार लें।अब इस फ्राईड मखाने में रोस्टेड मूंगफली, कटे हुए टमाटर, हरी मिर्च डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। 

अब इस मिश्रण में हरी चटनी, लाल चटनी, कटे हुए खीरे, सेब डालकर अच्छे से मिला लें। आप चाहे तो इसमें अपना मनपसंद फल जैसे अनार के दाने और अंगूर भी डाल सकती हैं। लीजिए तैयार है आपकी स्वादिष्ट चटपटी मखाना चाट। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:shardiya navratri 2020 vrat snacks: know how to make instant tasty Healthy makhana ki chaat or Lotus seeds chaat recipe for navratri vrat recipe in hindi