फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलShardiya Navratri 2020: प्रेग्नेंट हैं और रख रही हैं नवरात्रि का व्रत तो जरूर ध्यान रखें ये जरूरी बातें

Shardiya Navratri 2020: प्रेग्नेंट हैं और रख रही हैं नवरात्रि का व्रत तो जरूर ध्यान रखें ये जरूरी बातें

Shardiya Navratri 2020 Health Tips: हिंदू धर्म में नवरात्रि का खास महत्व बताया गया है। इन नौ दिनों में माता के भक्त माता रानी को प्रसन्न करने के लिए मां के 9 स्वरुपों की पूजा करते हुए उनके व्रत...

Shardiya Navratri 2020: प्रेग्नेंट हैं और रख रही हैं नवरात्रि का व्रत तो जरूर ध्यान रखें ये जरूरी बातें
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 17 Oct 2020 11:50 AM
ऐप पर पढ़ें

Shardiya Navratri 2020 Health Tips: हिंदू धर्म में नवरात्रि का खास महत्व बताया गया है। इन नौ दिनों में माता के भक्त माता रानी को प्रसन्न करने के लिए मां के 9 स्वरुपों की पूजा करते हुए उनके व्रत रखते हैं। इस बार शारदीय नवरात्रि 17 अक्टूबर से शुरु हो रहे हैं जो कि 25 अक्टूबर तक चलेंगे। ऐसे में अगर आप गर्भवती हैं और नवरात्रि के व्रत रखना चाहती हैं तो अपनी और बच्चे की सेहत को बनाए रखने के लिए जरूर ध्यान रखें ये जरूरी बातें।    

नवरात्रि के दौरान गर्भवती महिलाएं ध्यान रखें ये बातें-
-नवरात्रि के उपवास रखते समय गर्भवती महिलाएं हर दो घंटे में कुछ न कुछ जरूर खाए। ऐसा करने से आपको शरीर में कमजोरी महसूस नहीं होगी। 
-गर्भवती महिलाएं कभी भी निर्जला व्रत न रखें। ऐसा करने से आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है। याद रखें आपको सिर्फ अपना ही नहीं अपने गर्भ में पल रहे शिशु का भी ध्यान रखना है। 
- व्रत रखने से पहले अपने डॉक्‍टर से जरुर सलाह लें। डॉक्टर की सलाह के बाद ही व्रत रखने के बारे में सोचे। 
-गर्भवती महिला व्रत के दौरान अपने आहार में फल-दूध-सूखे मेवे जैसी पौष्‍ट‍िक चीजें शामिल करें। अधिक तली-भुनी चीजों का सेवन करने से परहेज करें। ऐसी चीजें आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं।  
-नवरात्रि के समय महिलाएं अकसर नमक का सेवन बिल्‍कुल नहीं करती हैं। लेकिन अगर आप प्रेगनेंट हैं तो ऐसा करने से बचें। नमक का सेवन ना करने से आपका बीपी लो होने की संभावना बन सकती है जो आपके और बच्चे के लिए समस्‍याएं पैदा कर सकता है।   

यह भी पढ़ें - मजेदार और पौष्टिक नाश्‍ता बनाना है, तो ट्राय करें कुट्टू के आटे के व्‍यंजन, हम बता रहे हैं इसके स्‍वास्‍थ्‍य लाभ 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें