DA Image
26 अक्तूबर, 2020|7:18|IST

अगली स्टोरी

Shardiya Navratri 2020: मां दुर्गा को करना है प्रसन्न तो लगाएं केले के हलवे का भोग, नोट कर लें ये आसान Recipe

banana halwa

Shardiya Navratri 2020: नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा के भक्त मां को प्रसन्न करने के लिए कई चीजों का भोग लगाते हैं। आस्था और शक्ति के इस पर्व पर हर कोई मां को अपनी भक्ति और श्रद्धा से प्रसन्न कर लेना चाहता है। अगर इस नवरात्री आप भी माता के भोग के लिए कुछ अलग हटकर ट्राई करना चाहते हैं तो बना सकते हैं कच्चे केले का हलवा। यह बहुत ही टेस्टी रेसिपी है जो झटपट बनकर तैयार हो जाती है। तो आइए जानचे हैं कैसे बनता है कच्चे केले का हलवा। 

केले का हलवा बनाने के लिए साम्रगी-

-3 कच्चे केले

-3-4 कप चीनी 

-5 चम्मच घी 

-1/5 कप दूध

-10-12 काजू

-10-12 बादाम 

-25 किशमिश 

-आधा चम्मच इलायची पाउडर 

कच्चे केले का हलवा बनाने का तरीका-
कच्चे केले का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले कच्चे केलों को उबालकर उन्हें पका लें। इसके बाद केलों के छिलके उतार कर अच्छे से मसल लें। अब कढ़ाई में 5 चम्मच देसी घी डालकर उसमें मसले हुए केले को डालकर मध्यम आंच पर पकाएं। केले का रंग सुनहरा होने पर या घी केले से अलग होने लगे तब आप इसमें चीनी और दूध डालकर, दो उबाल लगा दें। जब उबाल आ जाए तब इसमें आप काजू , बादाम और किशमिश डाल लें। हलवे के गाढ़ा होने तक इसे पकाएं। इसके बाद आप इसमें इलायची पाउडर डालें। आपका केले का हलवा बनकर तैयार है। हलवे के ऊपर ड्राई फ्रूट्स डालकर गार्निश करके सर्व करें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Shardiya Navratri 2020: fasting recipes for goddess durga bhog prasad quick and easy recipe of making banana halwa or kache kele ke halwe ka bhog in hindi