फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलRecipe: नवरात्रि के पांचवे दिन मां स्कंदमाता को लगाएं केले के हलवे का भोग, जीवन मे आएगी सुख और शांति

Recipe: नवरात्रि के पांचवे दिन मां स्कंदमाता को लगाएं केले के हलवे का भोग, जीवन मे आएगी सुख और शांति

Shardiya Navratri 2020 5th Day Recipe:  आज नवरात्रि का पांचवां दिन है। आज के दिन मां स्कंदमाता की उपासना की जाती है। कुमार कार्तिकेय की माता होने के कारण मां का नाम स्कंदमाता पड़ा। मान्यताओं के...

Recipe: नवरात्रि के पांचवे दिन मां स्कंदमाता को लगाएं केले के हलवे का भोग, जीवन मे आएगी सुख और शांति
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 22 Oct 2020 11:18 AM
ऐप पर पढ़ें

Shardiya Navratri 2020 5th Day Recipe:  आज नवरात्रि का पांचवां दिन है। आज के दिन मां स्कंदमाता की उपासना की जाती है। कुमार कार्तिकेय की माता होने के कारण मां का नाम स्कंदमाता पड़ा। मान्यताओं के अनुसार स्कंदमाता की पूजा करने से जीवन मे सुख और शांति आती है। मां को प्रसन्न् करने के लिए आज के दिन मां के भक्त मां को केले से बनी चीजों का भोग लगाते हैं। मान्यता है कि स्कंदमाता की पूजा करने से मोक्ष के द्वार खुलने के साथ नि:संतान व्यक्ति को भी संतान की प्राप्ति हो जाती है। तो देर किस बात की, आइए जानते हैं मां को खुश करने के लिए कैसे बनाएं घर पर केले का हलवा।    

केले का हलवा बनाने के लिए सामग्री-
-6 केले पके हुए
-1 कप घी
-1 कप चीनी
-1 टी स्पून इलाइची पाउडर

केले का हलवा बनाने का तरीका-
केले का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले केलों को छीलकर 1 इंच की गोलाई में काट लें। इसके बाद कड़ाही में घी गर्म करके उसमें केले डालें। केलों को तब तक भूनें जब तक केले थोड़े से नरम न हो जाए। अब इसमें चीनी और आवश्यकता अनुसार पानी डालकर केले का मिश्रण ढक दें।

केले के इस मिश्रण को धीमी आंच पर तब तक पकाते रहे जब तक यह मिश्रण गाढ़ा न हो जाएं। ध्यान रखें यह मिश्रण उठाने पर बूंद करके गिरे न कि बहे। अब इस हलवे में इलाइची पाउडर डालकर ठंडा होने पर सर्व करें।

यह भी पढ़ें - खुशखबरी है? तो आज ही शामिल कर लें अपने आहार में ये 5 नट्स

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें