DA Image
29 अक्तूबर, 2020|9:05|IST

अगली स्टोरी

Shardiya Navratri 2020 Recipe: नवरात्र के चौथे दिन मां कुष्ठमांडा को लगाएं सिंघाड़े के हलवे का भोग, दूर होंगे सभी कष्ट

singhare ke atte ka halwa

Shardiya Navratri 2020 4th day Prasad: नवरात्रि के चौथे दिन मां कुष्मांडा की पूजा की जाती है। मान्यता है कि जो भी भक्त मां के इस रूप की आराधना करता है  हैं, उस पर कभी कोई संकट या कष्ट नहीं आता है। यही वजह है कि मां कुष्मांडा को प्रसन्न करने के लिए उनका मनपसंद भोग दही-हलवा प्रसाद के रूप में चढ़ाया जाता है। देवी मां की कृपा अपने परिवार पर बनाए रखने के लिए आप भी इस खास रेसिपी के साथ बना सकती हैं सिंघाड़े के आटे का हलवा। आइए जान लेते हैं क्या है इसकी रेसिपी। 

सिंघाड़े के आटे का हलवा बनाने के लिए सामग्री-
-1 कप सिंघाड़े का आटा
-1 कप चीनी
-4 1/2 कप पानी
-6 टेबल स्पून घी
-1/2 टी स्पून इलाइची पाउडर
-1 टेबल स्पून बादाम

सिंघाड़े के आटे का हलवा बनाने का तरीका-
सिंघाड़े के आटे का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में घी गर्म करके इसमें आटा डालकर मध्यम आंच पर लगातर चलाते हुए भूनें। दूसरी गैस पर एक पैन में पानी और चीनी डालकर मीडियम आंच पर रखें। जब आटा पूरी तरह भून जाए तो इसमें तैयार की गई चाशनी और इलाइची पाउडर डालें। इसमें उबाल आने पर आंच धीमी करके पानी को पूरी तरह सूखने दें। इस दौरान आप हलवे को लगातार चलाते रहें। घी जब कड़ाही किनारों में आने लगे तो समझिए हलवा पूरी तरह तैयार हो गया है। इसे 5 से 7 मिनट और पकाएं। अब बादाम से गार्निश करके गर्मागर्म हलवा माता को भोग लगाकर परिवार के लोगों को सर्व करें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Shardiya Navratri 2020 4th day offer singhare ke atte ka halwa as a prasad to maa kushmanda devi know how to make singhare ke atte ka halwa recipe in hindi